थाइलैण्ड सुरंग अभियान : 13 खिलाड़ियों के बचने की उम्मीद बढ़ी, बच्चों को मिला खाना, देखिए वीडियो

आम आदमी पत्रिका. थाइलैण्ड. पिछले दस दिनों से मौत की सुरंग में फंसे एक कोच सहित 13 युवा खिलाड़ियों के जिंदा निकलने की उम्मीद तब नजर आई जब थाई रॉयल नेवी सील का एक गोताखोर उन लडकों तक पहुंचा और उन्हें खाना देकर वीडियो जारी किया. इसे देखकर परिवारजनों में खुशी की लहर दौड़ गई है तथा तीन देशों की सरकारों को भी बचाव अभियान में संतोष हासिल हुआ है. 
 
खबर में नीचे लिए लिंक में जाकर आप देख सकते हैं कि गुफा में फंसे बच्चे किस तरह खाना खा रहे हैं. हालांकि वे जिंदा लौट ही आएंगे, इस संबंध में अभी कुछ नही कहा जा सकता. पूरी गुफा में पानी भरा है और कई लडकों को तैरना भी नही आता. सभी को एक साथ ले जाना बडा मुश्किल है. इसलिए गोताखोर उन्हें तैरना और गोता लगाना सिखा रहे हैं. बाढ आने के कारण पूरी गुफा में पानी भर गया है. 
 
थाई मीडिया ने बताया कि लड़के मास्क और अन्य उपकरणों का उपयोग कर अभ्यास कर रहे हैं लेकिन अभी तक उन्हें पानी में बाहर निकालने की कोशिश शुरू नही हुई है. इस बीच थाई सरकार ने चार किलोमीटर के इलाके को इस तरह ढंक दिया है कि ताकि बरसात में पानी गिरे तो वह गुफा के अंदर ना जा सके अन्यथा बच्चों को निकालना और मुश्किल हो जाएगा. 
 
उप प्रधान मंत्री प्राइट वोंग्सवान ने कहा, "पानी बहुत मजबूत है और अंतरिक्ष संकीर्ण है। बच्चों को निकालने से बहुत से लोग लगे हैं।" "अब हम बच्चों को तैरने और गोता लगाने के लिए सिखा रहे हैं," उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि यदि उच्च जल स्तर गिर गया है तो टीम को जल्दी से बाहर निकाला जाएगा।
 
ब्रिटिश गोताखोरों ने बताया कि उन्हें पहुंचने में तीन घंटे लग गए, क्योंकि उन्हें तेजी से चलने वाली धाराओं का सामना करना पड़ा और उन्हें गुफा की दीवारों को पकडकर चलना पडा. तब वे बच्चों तक पहुंच सके हैं. फुटबाल खेलते खेलते बच्चे और उनके कोच पानी के अचानक प्रवाह से गुफा में फंस गए थे. 
 
वीडियो देखने के लिए इसे क्लिक कीजिये. 

Tags

Aamaadmi Raipur aam aadmee aamaadmi in chhattisgarh top news channel Chattigarh top 10 News channel best emagazine Aam aadmi Patrika

Related Articles

More News