रायपुर का पहला स्मार्ट पोल, पैनिक बटन दबाते ही मिलेगी हर मदद

रायपुर। आधुनिक तकनीक से शहर को सुरक्षा देने के मद्देनजर रायपुर स्मार्ट सिटी ने इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) लांच किया है जिसमें स्मार्ट पोल, से मदद मिलेगी  इनमें पैनिक बटन होगा, जिसमें आपात स्थिति में तत्काल मदद मिलेगी। आपात स्थिति चाहे सुरक्षा के लिए हो या स्वास्थ्य के लिए स्मार्ट पोल से सुविधा मिलेगी।

इस दौरान पहला स्मार्ट पोल नगर निगम के मुख्यालय के सामने शुक्रवार को लगा दिया गया। इसमें अभी लाइट और कनेक्शन होना बाकी है, बहुत जल्द ही यह सुविधा भी होगी। ऐसे 20 पोल लगाए जा रहे हैं, जिनके लिए जगह चिन्हिंत की जा चुकी है। ऐसी सड़कों, ऐसे क्षेत्रों को चुना गया है, जहां पैनिक बटन की सर्वाधिक आवश्यकता होती है। इस पोल की खास बात यह है कि यह विंटर और समर प्रूफ है।  इसमें वाइ-फाइ, कैमरा, हाई.मास्ट लाइट लगी होगी।

वहीं पुलिस विभाग और स्मार्ट सिटी ने मिलकर स्थानों का चयन किया है। यह प्रोजेक्ट 157 करोड़ रुपये का हैए जिसके तहत शहर का पूरा ट्रैफिक कंट्रोल होगा। 450 से अधिक कैमरे लगाए जा रहे हैं, जो हर गाड़ी, अपराधियों पर नजर रखेंगे। इससे पुलिस को अपराधियों को पकड़ने में काफी सुविधा मिलेगी। 




Tags

First smart poll Raipur Panic Button Crime Chhattisgarh

Related Articles

More News