रोहित शर्मा ने सीरीज में की धमाकेदार बल्लेबाजी...17 छक्के लगाकर तोड़े रिकॉर्ड्स...

 रांची के जेएससीए स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच  की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला से खेला जा रहा है। शनिवार सुबह जब टॉस का सिक्का उछला तो एक बार फिर मेजबान कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। आज सुबह दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की औैर भारतीय टीम को लगातार तीन झटके दिए, लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर न सिर्फ टीम को संभाला बल्कि बाद में गेयर शिफ्ट करते हुए अफ्रीकी गेंजबाजों की जमकर धुनाई कर दी। रोहित ने छक्का लगाते हुए अपने करियर का छठा और सीरीज का तीसरा शतक लगाया। इसी के साथ 'हिटमैनएक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 16 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमेयर का रिकॉर्ड तोड़ा।

लंच के बाद रोहित ने मैच के इस सीरीज में अपना तीसरा और टेस्ट करियर का छठा सैकड़ा जड़ दिया। रोहित शर्मा ने छक्के के साथ शतक पूरा करते हुए टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। रोहित का यह छठा टेस्ट शतक है और बतौर सलामी बल्लेबाज उनकी यह तीसरी सेंचुरी है, जो तीनो इसी सीरीज में आई है। इस  शतक के साथ रोहित दूसरे भारतीय ओपनर बन गए, जिसने एक सीरीज में 100 या उससे अधिक रन बनाए हैं। इससे पहले दिग्गज सुनील गावस्कर ने ये कारनामा किया था। उन्होंने तीन अगल-अलग सीरीज में तीन बार शतक या उससे अधिक रन बनाए थे। टेस्ट सीरीज में छक्के जड़ने के मामले में रोहित ने सभी को पछाड़ दिया है। रोहित से पहले एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर के नाम था। जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह थे, जिन्होंने न्युजीलैंड के खिलाफ 2010-11 की सीरीज में 14 छक्के लगाए थे। रोहित ने अब तक मौजूदा सीरीज में 16 छक्के लगाए हैं।


छक्के से शतक पूरा करने वाले भारतीय बल्लेबाज
रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में पहली बार भारत के लिए टेस्ट में ओपनिंग करने उतरे थे। उन्होंने पहले टेस्ट (जो विशाखापट्टनम में खेला गया था) की पहली पारी में 176 रन की पारी खेली, जबकि दूसरी पारी में 127 रन बनाए। रांची में लगाया गया शतक रोहित के टेस्ट करियर की छठी सेंचुरी है। उन्होंने शतक के लिए 130 गेंदों का सामना किया, जबकि 13 चौके और 4 छक्के लगाए। रोहित ने 100वां रन सिक्स से पूरा किया।
जैसे ही उन्होंने छक्का लगाकर शतक पूरा किया वैसे ही उनके टेस्ट में 2000 रन भी पूरे हो गए। इस तरह यह सीरीज में रोहित का तीसरा शतक है। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने मौजूदा सीरीज में 400 रन भी पूरे कर लिए हैं। वह इस टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन, सबसे अधिक शतक, सबसे अधिक चौके और सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

Tags

India

Related Articles

More News