पीलिया ने पैर पसारे, राजधानी के कुशालपुर में दर्जनभर बच्चे बीमार

रायपुर. भीषण गर्मी के साथ ही शहर के तुलसी नगर कुशालपुर में पीलिया फैलने से हड़कंप है। वहां के अलग-अलग परिवार के करीब दर्जनभर बच्चे बीमार हैं। इसमें से दो बच्चों की हालत गंभीर है, जिनका निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं लोग नाली-पानी की स्थिति को देखते हुए बीमारी से बचाव में लगे हैं। 

दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां पहुंचकर घर-घर जांच में लगी है। पीलिया फैलने का कारण गंदगी, दूषित पेयजल आदि माना जा रहा है। शहर के डीडी नगर, सड्डू-मोवा के बाद अब कुशालपुर क्षेत्र में पीलिया फैलने लगा है और वहां लोग परेशान हैं। निगम में उप नेता प्रतिपक्ष, वार्ड पार्षद रमेश सिंह ठाकुर का कहना है कि शहर में पीने के पानी की समस्या लगातार बनी हुई है। थोड़ा बहुत पानी नाली-नालों की गंदगी के बीच से होकर आ रहा है, जिसे पीकर लोग बीमार पड़ रहे हैं। उनका कहना है कि निगम व जिला प्रशासन की ओर से बर्फ फैक्ट्री, होटल-ढाबों, चुपचुप-चाट सेंटरों आदि जगहों की समय पर जांच नहीं की जा रही है, जहां का दूषित पदार्थ खाकर भी लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह स्थिति शहर के दूसरे वार्डों में भी देखी जा रही है।

उनका कहना है कि तुलसी नगर में 9 बच्चों को पीलिया की जानकारी उनके तक है। इसके अलावा और कई बच्चे बीमार बताए जा रहे हैं। ये सभी बच्चे 8-10 साल के हैं। ठाकुर का कहना है कि कुशालपुर समेत शहर के अधिकांश वार्डों में पेयजल पाइप लाइन नालियों के बीच से होकर गुजर रही है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केआर सोनवानी का कहना है कि पीलिया फैलने की शिकायत पर उनकी एक टीम तुलसी नगर के लिए रवाना हो गई है। टीम वहां घर-घर जांच कर क्लोरिन टेबलेट बांट रही है। नालियों में दवा छिड़काव भी किए जा रहे हैं। शिविर लगाकर वहां लोगों की जांच की तैयारी है।

 

Tags

भीषण गर्मी कुशालपुर में पीलिया दर्जनभर बच्चे बीमार

Related Articles

More News