राजधानी सहित प्रदेश की बाकी 7 सीटों पर कल थमेगा चुनावी शोर, कांग्रेस फायदे में दिख रही

रायपुर. प्रदेश में तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर समेत 7 सीटों पर चुनाव होंगे। चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। सभी सीटों पर सुरक्षा की कड़े इंतजाम कर लिए गए हैं। कल शाम को चुनावी शोर थमने के बाद मतदान दलों की रवानगी शुरू होगी। सभी 7 सीटों पर 23 अपै्रल को वोट डाले जाएंगेे।

प्रदेश में दो चरणों में नक्सल प्रभावित चार सीटों पर चुनाव करा लिया गया है। पहले चरण में बस्तर एवं दूसरे चरण में नांदगांव, महासमुंद व कांकेर में चुनाव कराए गए। तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायगढ़, सरगुजा व जांजगीर-चांपा में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग की ओर से इन सभी सीटों के लिए 15 हजार 408 मतदान केंद्र  बनाए गए हैं। वहां 1 करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता हैं। इनमें  64 लाख 16 हजार 552 पुरुष, 62 लाख 96 हजार 992 महिला तथा 572 थर्डजेंडर मतदाता शामिल हैं।

चुनाव में सभी 7 सीटों पर करीब सवा सौ प्रत्याशी मैदान में हैं और वे सभी अपने-अपने ढंग से चुनाव प्रचार में जुटे हैं। कांग्रेस, भाजपा के बड़े नेता भी प्रदेश का दौरा कर कई जगहों पर चुनावी सभाएं ले रहे हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं को जागरूक करने अलग-अलग ढंग से अभियान चलाया जा रहा है। चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि जनजागरूकता के चलते पहले एवं दूसरे चरण के चुनाव में बेहतर मतदान हुआ। तीसरे चरण के चुनाव में भी उन्हें अच्छे वोट पडऩे की उम्मीद है।

Tags

लोकसभा चुनाव तीसरे चरण 7 सीटों पर चुनाव

Related Articles

More News