आर्थिक अराजकता पर व्यापारियों ने उतारा गुस्सा, कन्हैया,झाबक,पोहूमल सम्मानित हुए

आम आदमी पत्रिका

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी तो व्यापाारियों में व्याप्त असुरक्षा की भाावना को दूर करते हुए सम्मान के साथ व्यापार करने का वातावरण दिया जाायेगा । जीएसटी और नोटबंदी जैसी भाजपा सरकार की दमनात्मक नीतियों के काररण उत्पन्न आर्थिक अराजकता के वातावरण से कांग्रेस की सरकार ही मुक्ति दिलायेगी ।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित व्यापारी संवाद और सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव श्री पी. एल. पुनिया ने उपरोक्त उद्गार व्यक्त किये. उन्होने कहा कि कांग्रेस हमेशा व्यापारियों की हितैषी एवं उनके हित संवर्धन करने नीतियां रही है. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में चारों ओर भय और निराशा का माहौल व्यापारियों के बीच में है आप लोग इतनी तादाद में आज यहां उपस्थित हुए हैं यह परिवर्तन की ओर इंगित कर रहा है । श्री बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि व्यापारियों की हित संवर्धन के लिए नीतियां बनाई जावेगी ।

पूर्व मंत्री एवं वर्तमान रायपुर ग्रामीण विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा जी ने कहा कि कांग्रेस की नीतियां व्यापारियों के हित संवर्धन की रही है। हमारे सत्ता में रहते कभी व्यापारियों के यहां सेल टैक्स का छापा नहीं पड़ा हम सरल और सुगम नीतियों पर भरोसा करते हैं और यही देश की प्रगति का मूलमंत्र रहा है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ चरणदास महंत ने व्यापारियों से मिलते हुए कहा अब आपकी आवाज दबने नहीं दी जाएगी और उद्योग नीतियां में कर का भार कम किया जाएगा। उन्होने कहा कि नोटबंदी के बाद सरकार के द्वारा दबावपूर्वक की गई कैशबंदी का दुष्परिणाम में देश में छाई मंदी के रूप में दिखाई पड़ रहा है. कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के अतुल रघुवंशी एवं पुरूषोत्तम शर्मा में उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ इंडस्ट्रियल के उरला औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं की ओर ध्यान दिलाते हुए श्री अश्वनी गर्ग ने कहा उरला औद्योगिक क्षेत्र में 450 उद्योग हैं जिनमें डेढ़ लाख मजदूर कार्य करते हैं सीएसआईडीसी के द्वारा लीज में प्राप्त जमीन पर नगर निगम प्रॉपर्टी टैक्स की मांग कर रहा है। सीएसआईडीसी को नगर निगम क्षेत्र से बाहर रखा जाता है इसके बावजूद निगम द्वारा 0.1 प्रतिशत निर्यात कर की मांग जायज नहीं है यह बहुत ही गलत है कोरबा और बिरगांव में यह निर्यात कर निगम द्वारा लगाया जा रहा है यह नियम विरुद्ध है इस पर सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है वहीं उन्होंने पावर कटौती एवं विद्युत दर की विसंगतियों पर जोर देते हुए कहा कि श्रम कानून के संशोधन की मांग की एवं इसे घोषणा पत्र में शामिल करने हेतु कहा ।

चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष राजेंद्र जग्गी ने संवाद कार्यक्रम को सराहा और उन्होंने कांग्रेस की पूर्व नीतियों को व्यापारियों के अनुकूल बताया उन्होंने कहा कांग्रेस इंस्पेक्टर राज को खत्म करते हुए व्यापारियों को सहूलियत प्रदान कर रही थी लेकिन इस सरकार ने व्यापारियों में डर का माहौल पैदा कर दिया है उन्होंने कहा जोगी राज में व्यापारियों पर डंडे चले थे जिसके कारण कांग्रेस से व्यापारी दूर हो चुके थे लेकिन अब इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने से व्यापारी अपने आप को कांग्रेस के समीप पा रहा है और उसे भविष्य उज्जवल दिखाई दे रहा है ।

खनिज संघ के श्री प्रमोद तिवारी ने नोटबंदी पर प्रधानमंत्री को घेरा उन्होंने व्यापारी की पीड़ा को बताते हुए एवं मोदी जी नीति को व्यापारी विरोधी बताया उन्होंने व्यापारी की पीड़ा को जिन लोगों ने आंखों से देखा है वह जानते हैं कि नोटबंदी से 150 लोगों की मौत और जीएसटी से कई व्यापारी के द्वारा आत्महत्या किया जा रहा है। उन्होंने कुछ दिनों पूर्व हुए बीजेपी के व्यापारी सम्मेलन पर कटाक्ष करते हुए कहा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल रायपुर आगमन पर व्यापारियों से मुलाकात को चमन उजाड़कर मरहम लगाने वाला बताया उन्होंने कहा नोटबंदी और जीएसटी व्यापार को खा गई ।

टिम्बर मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री लखमशीं पटेल ने परामर्श देते हुए किसानों के खेतों के मेड़ों पर लगे पेड़ों को किसानों को काटने दिए जाने के हक की मांग की. उन्होने गुजरात के खेड़ा जिले के बारे में बताया की मेड़ों पर पेड़ लगाए जाने की अनुमति गुजरात सरकार ने दी है और उसे काटने की अनुमति किसान को प्रदान की है इससे 1200 सौ उद्योग मेड़ों पर लगे पेड़ से चल रहे हैं वहीं उन्होंने केरल के रबड़ प्लांट की जानकारी दी एवं हरियाणा के 150 प्लाईवुड इंडस्ट्री के बारे में बताते हुए कहा की इस नीति से किसान भी लाभान्वित हैं एवं उद्योग भी लाभान्वित है ।

सराफा व्यापारी संजय बोहरा ने टैक्स पेयर को सम्मान दिए जाने एवं मिनिमम टैक्स मैक्सिमम बेनिफिट की पहल करते हुए बेतुके टैक्स जीएसटी में संशोधन की नीति कांग्रेस घोषणापत्र में शामिल किये जाने हेतु अपने सुझाव दिये. उक्त कार्यक्रम में व्यापारियों का सम्मान कार्यक्रम रायपुर शहर के मशहूर व्यापारी एवं समाजसेवी मोतीलाल जी झाबक, टिम्बर व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री लखमशीं पटेल, उरला इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अश्विन गर्ग, थोक किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री पोहूमल जेठानी, सराफा व्यवसायी श्री संजय वोहरा, होम एप्लांयसेस वितरक संघ के सचिव श्री अनिल बजाज, कैट के कार्यकारी अध्यक्ष श्री विक्रम सिंहदेव, चेम्बर आॅफ कामर्स के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र जग्गी, खनिज उत्पाद संघ के अध्यक्ष प्रमोद तिवारी, ट्रांसपोर्ट एसो. के श्री गुरजीत संधू, चेम्बर के पूर्व कोषाध्यक्ष श्री अर्जुनदास ओचवानी का शाल, श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर कांग्रेस के आमंत्रित अतिथियों द्वारा सम्मान किया गया।

कार्यक्रम संयोजक श्री इंदर चंद जी धाडीवाल ने स्वागत संबोधन किया एवं कार्यक्रम का सफल संचालन छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कन्हैया अग्रवाल ने किया उपरोक्त कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सर्वश्री तरल मोदी, प्रकाश माहेश्वरी, अरविन्द जैन, शरद शुक्ला, मांगेलाल मालू, अमरदास खट्टर, भरत जैन, रामकुमार शुक्ला, राजेश वासवानी, विजय शर्मा, मीनूलाल अग्रवाल, अजित केम्बो, श्यााम महेश्वरी, पिन्टू गुप्ता, सुभाष बजाज, विनोद गोयल, विजय जैन, अनिल बजाज, अनिल टाटिया, रामकिशन अग्रवाल, मनीष चैधरी, ओमप्रकाश अग्रवाल, योगेश शर्मा, नितेश अग्रवाल, अशोक गोयल, दीपक बल्लेवार, प्रकाश गोलछा, मदन तालेडा, दौलत रोहरा, रमेश वल्र्यानी, आनंद कुकरेजा, पारस चोपड़ा, विजय गोयल, सुरेश अग्रवाल, अशोक शिवहरे, गौतमचंद जैन, अनिल जंघेल, अरूण शर्मा, सुरेश उपाध्यााय, मुरली मनोहर खंडेलवाल, सुमीत मूंदड़ा, सुशील तिवारी, राजकूमार जैन, चन्द्रप्रकाश मांडले, पुरूषोत्तम देेवांगन, नरेन्द्र देवांगन, एन.आर. नायडू, रामलाल प्रजापति, राजेंद्र जैन, नागेंद्र वोरा, बृज मोहन शर्मा, पीतांबर गुप्ता, सचिन पंसारी, अमर परचानी, बबलू गुप्ता, राजदीप राठौर, हरि नारायण वाधवानी, इन्दरचंद अग्रवाल, कमलचंद जैन, प्रदीप गुप्ता, मनोजज बोथरा, प्रवीण जैन, कोमल विश्वकर्मा उपस्थित थे ।

Tags

Related Articles

More News