अजीत जोगी का यह अभयदान' बहुत कीमती है..! वरिष्ठ पत्रकार अनिल द्विवेदी का विश्लेषण.

रायपुर. जनता कांग्रेस छ्त्तीसगढ़ (जे) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अजीत प्रमोद कुमार जोगी विघानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. श्री जोगी ने मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के विरूद्ध राजनांदगाव विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी लेकिन अब वे अपनी पार्टी तथा संयुक्त गठबन्धन के प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार करेगें। दूसरी ओर राजनीतिक समीक्षक जोगी के इस फैसले को मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह की जीत तय करने के लिए अप्रत्यक्ष मदद करने के तौर पर देख रहे हैं. 

वरिष्ठ पत्रकार अनिल द्विवेदी ने कहा कि वैसे अजीत जोगी का यह अभयदान कभी कीमती है. समय आने पर इसका खुलासा होगा. जोगी के इस कदम से भाजपा और विशेषकर डॉ. रमन सिंह को भारी राहत मिली है। अब वे केवल राजनांदगांव से ही विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. अगर जोगी राजनांदगांव से चुनाव लड़ते तो रमन सिंह को कड़ी चुनौती मिलती क्योंकि मुकाबला त्रिकोणीय हो जाता. मैदान में कांग्रेस का प्रत्याशी भी होता. भाजपा सूत्र बताते हैं कि इसी डर से मुख्यमंत्री ने दो जगहों से चुनाव लड़ने का मन बना लिया था. लेकिन अब निश्चिंत होकर राजनांदगांव से चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि खबर है कि मुख्यमंत्री अभी भी सीट बदल सकते हैं.

इधर जोगी के इस फैसले से कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. उसके पास ऐसा कोई मजबूत चेहरा नही है जो डॉ. रमनसिंह को चुनौती दे सके. अगर होगा ​भी तो चुनाव लड़ने की हिम्मत शायद ही हो सके. 

वही जोगी के बार बार इस तरह पलटी मारने को लेकर लोग हंस रहे हैं तथा उन्हें दोगला करार दे रहे हैं. एक कांग्रेस नेता ने कहा कि पिछली बार भी उन्होंने राजनांदगांव से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी पर बाद में मुकर गए थे. इसी तरह महीनों पूर्व उन्होंने कसडोल और हाल ही में राजनांदगांव से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था मगर वह भी झूठा ही​ निकला. इस तरह चलता रहा तो लोग जोगी को गंभीरता से लेना बंद कर देंगे. 

श्री जोगी चार दिवसीय चुनाव प्रचार यात्रा पर निकल रहे हैं। वे 20 अक्टूबर को बीजापुर और बस्तर की आम सभा को सम्बोधित कर रात्रि विश्राम जगदलपुर में करेंगें। 21 अक्टूबर को चित्रकूट व जगदलपुर की सभा को सम्बोधित करेगें तथा 22 अक्टूबर को नारायणपुर तथा चारामा की सभा को सम्बोधित करेगें। 23 अक्टूबर को दन्तेवाडा में रहेगें तथा 24 अक्टूबर को राजनांदगाँव के कार्यक्रमों में भाग लेकर वापस रायपुर लौट आएंगे.

Tags

Ajeet jogi Amit jogi Raman singh Rajnandgaon Abhishek Singh

Related Articles

More News