इस शख्स से डरते हैं सांप—बिच्छू, जानिए क्यों

 

नईदिल्ली—पटना : लोगों के भी अजीब—अजीब शौक होते हैं. बहुत से लोग सांपों से डरते हैं और बहुत से लोगों से सांप डरते हैं. बिहार की राजधानी पटना से 35 किलोमीटर दूर दनियावां के जीवनचक गांव के धीरबाबा उर्फ रणधीर बाबा अपने गांव में विषैले सांप और बिच्छूओं को आसानी से पकड़ते हैं और उसे खा भी जाते हैं. उनपर जहर का कोई असर नहीं होता है.

उन्होंने बताया कि वर्षों से विषैले जीव-जंतु खाते-खाते अब आदत सी बन गई है. जिस सांप को देखने मात्र से लोग डरने लगते हैं, उसे वह आसानी से अपना आहार बना लेते हैं. 50 वर्षीय मामूली किसान धीरबाबा की मानें तो वह साधारण खाना के साथ-साथ विषैले जीव-जन्तु को भी अपना आहार बना लेते हैं. इससे उनके शरीर को अतरिक्त ऊर्जा मिलती है.

ग्रामीणों ने बताया कि 1990 से वह जहरीले जीव-जंतु खा रहे हैं. आज तक उनपर विष का असर नहीं हुआ है. विषैले जीवों को आहार बनाने के शौक ने उन्हें आजीवन ब्रह्मचर्य रहने के लिए मजबूर कर दिया. अपनी आदतों की वजह से उन्होंने शादी नहीं की. विषैला शरीर होने के कारण उन्होंने शादी नहीं की. उनका मामना है कि शादी करने पर उनकी पत्नी को उनसे हानि पहुंच सकती थी.

विष पुरुष की यह कहानी अनूठी है. विषधरहोने के नाते आम लोगों से लेकर अपराधी भी उनसे खौफ खाते हैं. पूरे गांव में विष पुरुष के नाम से चर्चित रणधीर बाबा मार्शल आर्ट की कला में भी निपुण हैं. वह मैट्रिक की पढ़ाई पूरी करते ही खेती में लग गए. जब भी उन्हें खेतों में सांप-बिच्छू दिख जाते हैं तो वह उसे खा लेते हैं. यही उनकी दिनचर्या बन गई है.

उनके मित्र बताते हैं कि जीवनचक गांव के लोगों की मानें तो धीरबाबा जहरीले कोबरा जैसे सांप को भी अपना आहार बनाने से नहीं हिचकते हैं. जब भी वह सांप पकड़ते हैं, उन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है. गांव में सभी उन्हें विष पुरुष के रूप में जानते हैं.

डॉक्टरों की सलाह मानें तो जहरीले सांप-बिच्छू के काटने से खून में जहर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मौत भी हो सकती है. लेकिन जहरीले जीव-जंतुओं को खाने से उसका असर कम होता है. जो लोग इसका लगातार सेवन करते हैं वो इसके आदि बन जाते हैं. उनके संपर्क में रहने पर सामान्य लोगों का कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन विषपान के समय उनके दांतो से अगर किस व्यक्ति को जख्म होता है तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. तो साफ है कि दुनिया में भांति भांति के लोग होते हैं और उनके शौक भी.

Tags

Aamaadmi Raipur aam aadmee aamaadmi in chhattisgarh top news channel Chattigarh top 10 News channel best emagazine Aam aadmi Patrika

Related Articles

More News