अब वीजा के बिना भारत के नागरिक जा सकेंगे ब्राज़ील...ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो का बड़ा ऐलान...अमेरिका, कनाडा, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों के लिए खत्म किया वीजा...

भारतीय और चीनी नागरिक अब बिना वीजा के ब्राजील जा सकेंगे। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार दोनों देशों के पर्यटकों और व्यापारियों के लिए वीजा खत्म करेगी। हाल ही में ब्राजील ने अमेरिका, कनाडा, जापान और ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के लिए वीजा खत्म किया था।

ब्राजील में इसी साल चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बने बोल्सोनारो ने अपनी नीतियों से स्पष्ट कर दिया था कि उनकी सरकार विकासशील देशों के लिए वीजा जरूरतों को खत्म करेगी। हालांकि, भारत-चीन के लिए बोल्सोनारो का यह ऐलान उनके बीजिंग दौरे से ठीक पहले आया है। 

ब्रिक्स समिट में मोदी से मिलेंगे बोल्सोनारो
इस साल ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) समिट ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में 13-14 नवंबर को आयोजित होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेंगे। माना जा रहा है कि मोदी और बोल्सोनारो यहां बैठक के दौरान कई मुद्दों पर समझौते करेंगे। इससे पहले दोनों नेता जून में जी-20 समिट के दौरान मिले थे। यहां दोनों के बीच व्यापार और कूटनीतिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई थी। 


Tags

raipur chhatisgarh india international

Related Articles

More News