खास खबर : भविष्य में रोबोट बनाएंगे स्टील, भिलाई स्टील प्लांट करेगा पहला प्रयोग, छह देशों के एक्सपर्ट ने बनाई योजना

भिलाई। स्टील इंडस्ट्री को परंपरागत ढर्रे पर चलाने के बजाए रोबोटिक प्रोडक्शन का रोडमैप तैयार किया गया है। रोबोट से मशीनों को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंक्स का सहारा लिया जाएगा। भविष्य में रोबोट बनाएंगे स्टील, भिलाई में जुटे छह देशों के एक्सपर्ट. इस साल बीएसपी में ज्यादा ही जनहानि हुई है, इसलिए यह तकनीक भिलाई के लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

सेंसर के माध्यम से मशीनों को ऑपरेट करने से प्रोडक्शन लागत में कमी आएगी। साथ ही खतरनाक कार्यस्थलों पर जान-माल के नुकसान की आशंकाओं से भी बचा जा सकेगा। इस साल बीएसपी में ज्यादा ही जनहानि हुई है, इसलिए यह तकनीक भिलाई के लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

जर्मनी से निकली चौथी औद्योगिक क्रांति की अलख को भिलाई स्टील प्लांट मुकाम तक पहुंचाने में जुट गया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल्स (आइआइएम) भिलाई चैप्टर और भिलाई स्टील प्लांट की ओर से 'मेटलर्जी पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का समापन भिलाई निवास में मंगलवार को हुआ।

इस अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला में छह देशों के 45 संस्थानों के 300 प्रतिभागी शामिल हुए हैं। 80 तकनीकी पेपर्स प्रस्तुत किए गए। जिसमें रोबोटिक पद्धति से स्टील उत्पाद तैयार करने की दिशा में गंभीरता से आगे बढ़ने का मन बनाया गया।

Tags

Steal making by Robot BSP bhilai Internet of things

Related Articles

More News