भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव अग्रवाल के चाचा प्रख्यात लेखक स्व. देवेन्द्र स्वरूप को मरणोपरान्त मिला पद्मश्री सम्मान

रायपुर. देश के प्रख्यात लेखक स्व. देवेन्द्र स्वरूप को आज मरणोपरान्त पद्मश्री सम्मान से अलंकृत किया गया. राष्ट्रपति ने उनकी धर्मपत्नी को यह सम्मान अपने हाथों से दिया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री सहित केंद्रीय मंत्री तथा पुरस्कार प्राप्त विभूतियों के परिजन उपस्थित थे. 

मालूम होवे कि कुछ दिनों पूर्व ही प्रख्यात लेखक स्व.देवेन्द्र स्वरूप का निधन हो गया था. भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव अग्रवाल उनके भतीजे हैं. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के कांठ कस्बे में 30 मार्च, 1926 को हुआ था। उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का चलता-फिरता इन्साइक्लोपीडिया कहा जाता था। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ पांचजन्य का संपादन भी किया। 

उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि स्वरूप ने छात्र जीवन में भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया था। वह राजधानी के पीजी डीएवी कालेज के इतिहास विभाग में रीडर के पद से सेवानिवृत्त हुए।उन्होंने अनेक विषयों पर डेढ़ दर्जन से अधिक पुस्तकें लिखी थीं। स्वरूप अधिकतर इतिहास पर ही लेखन करते थे।‘ जातिविहीन समाज का सपना’, ‘अयोध्या का सच ‘‘यह संविधान हमारा या अंग्रेजों का’’ आदि उनकी कई पुस्तकें काफी चर्चित रहीं। वह दीनदयाल शोध संस्थान के निदेशक एवं उपाध्यक्ष भी थे।

Tags

स्व. देवेन्द्र स्वरूप पद्मश्री सम्मान राजीव अग्रवाल

Related Articles

More News