सोना ब्रेवरेज एवम रायपुर पॉवर एण्ड स्टील के खिलाफ श्रम कानून उल्लंघन पर कार्रवाई, मंत्री​ शिव डहरिया के निर्देश पर अमल

रायपुर. दुर्ग के रसमड़ा औद्योगिक क्षेत्र के सोना ब्रेवरेज और रायपुर पॉवर एण्ड स्टील कंपनी के खिलाफ शिकायतें मिली हैं। दोनों उद्योगों के खिलाफ श्रम कानून उल्लंघन की शिकायत पर कार्रवाई की गई है।

श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बताया कि दोनों उद्योगों के खिलाफ श्रम कानून उल्लंघन पर कार्रवाई की गई है। प्रश्नकाल में कांग्रेस सदस्य देवेन्द्र यादव ने यह मामला उठाया। उनके सवाल के जवाब में बताया कि दुर्ग जिले के रसमड़ा औद्योगिक क्षेत्र में स्थित सोना ब्रेवरेज तथा रायपुर पॉवर एण्ड स्टील रसमड़ा में कारखाना अधिनियम, 1948 के उल्लंघन की शिकायतें प्राप्त हुई है।
 
श्रम मंत्री डॉ. डहरिया ने बताया कि श्रमिक नेता भीमराव बागड़े ने सोना ब्रेवरेज के खिलाफ सुरक्षा के उपकरण दिलाने और समय पर वेतन भुगतान को लेकर शिकायत की थी। उन्होंने यह भी बताया कि जांच में कारखाना अधिनियम की धारा 86 नियम 108 का उल्लंघन पाया गया है। इसमें कंपनी के प्रमुख को नोटिस जारी किया गया और करीब 30 हजार रूपए अर्थदण्ड से दंडित किया जा चुका है।

इसी तरह रायपुर स्टील एंड पॉवर लिमिटेड के खिलाफ कारखाना अधिनियम की धारा 21 (1) में कारखाने में स्थापित मशीनों पर सुरक्षा आवरण की व्यवस्था का उल्लंघन पाया गया। उन्होंने बताया कि इस पूरे मामले में कारखाना प्रबंधक को नोटिस भी जारी किया गया था। इसको लेकर श्रम न्यायालय द्वारा दंडित भी किया जा चुका है।

Tags

रसमड़ा औद्योगिक क्षेत्र सोना ब्रेवरेज रायपुर पॉवर एण्ड स्टील कंपनी

Related Articles

More News