चेहरे के लिए फायदेमंद है इमली फेसवॉश, स्किन एलर्जी और रूखापन दूर कर देता है इंसटेंट ग्लौइंग

महिलाएं अक्सर अपने चेहरे को साफ करने और इंसटेंट ग्लौइंग दिखने के लिए मार्केट के महंगे से महंगे फ़ेस वॉश का उपयोग करती हैं। मगर मार्केट के फेसवॉश में कई तरह के केमिकल होते हैं, चेहरे को साफ करने और इंसटेंट ग्लौइंग दिखने के चक्कर में फ़ेस स्किन पर कई तरह के साइड.इफैक्ट हो सकते हैं। स्किन प्रॉबलम से बचने के लिए के लिए और चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए बेहतर होगा कि महिलाएं घरेलू फेसवॉश का इस्तेमाल करें। जिसमें आज हम आपको इमली से फेसवॉश बनाने का तरीका बताएंगे, जिससे न सिर्फ आपका चेहरा साफ हो जाएगा बल्कि इससे कोई स्किन एलर्जी और रूखापन जैसी समस्याएं भी नहीं होगी। 

चेहरे के लिए फायदेमंद

इमली चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इमली में एएचए भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा में से डेड स्किन हटाकर उसे रेजुवेनेट करता है। इससे ना सिर्फ त्वचा को अंदर तक पोषण मिलता है बल्कि यह स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है। इतना ही नहीं, यह स्किन टोन को हल्का करके त्वचा को मुलायम भी बनाता है। आइए जानते हैं इमली फेस वाश बनाने का तरीका -

सामग्री

1. इमली का पल्प. 2 चम्मच

2. दही. 1 चम्मच

3. गुलाबजल. 1 चम्मच

4. विटामिन ई कैप्सूल. 1

5. शहद. 1 चम्मच

6. जोजोबा ऑयल. 1 चम्मच

ऐसे तैयार करें इमली फेसवॉश

एक बाउल में इमली का पल्प और दही लें और दोनों को अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें गुलाबजल मिलाएं। फिर विटामिन ई कैप्सूल खोल के उसकी जेल इसमें डालें। अब बाउल में मौजूद सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें और फिर इसमें शहद मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि सभी अच्छी तरह मिक्स हो जाए। आखिर में जोजोबा ऑयल को इसमें मिक्स करें। कंटेनर में इस मिश्रण को डालकर स्टोर करें।

कैसे इस्तेमाल करे फेसवॉश 

चेहरा साफ करने के लिए इमली फेसवॉश को हाथों में लेकर चेहरे पर लगाएं। फिर उंगलियों की मदद से अपने चेहरे पर मसाज करें। करीब 2 मिनट तक मसाज करने के बाद अपना चेहरा धो लें। इससे आपको साफ और क्लीयर स्किन मिलेगी।


Tags

Facewash Skin Problem Homemade face wash

Related Articles

More News