बस्तर में ब्लैकआउट' से निबटेगा सरकार का नया विदयुत उपकेन्द्र, बारसूर-भिलाई 220 के.व्ही. टावर लाइन से सीधे जुड़ेगा

आम आदमी पत्रिका

रायपुर. नक्सल हिंसा पीड़ित दूरदराज के आदिवासी बहुल इलाकों में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा विद्युत नेटवर्क का लगातार विस्तार किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की घोषणा के अनुरूप राज्य के नारायणपुर जिले के ग्राम नेलवाड़ में 39 करोड़ रूपए की लागत से विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण तेजी पूर्णता की ओर है। यह गांव जिला मुख्यालय नारायणपुर के नजदीक है।

इस विद्युत सब स्टेशन का निर्माण पूरा होने पर जिले में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को भी आसानी से पूर्ण किया जा सकेगा। ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने आज राजधानी रायपुर में बताया कि नेलवाड़ में 220/132/33 केव्ही क्षमता के उपकेन्द्र का निर्माण अगले दो माह में (माह-सितम्बर तक) पूर्ण कर लिया जाएगा। इससे पूरे जिले में बिजली की गुणवत्तापूर्ण और निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित होगी। कम वोल्टेज की समस्या भी नहीं रहेगी।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने उन्हें इस शक्तिशाली उपकेन्द्र का निर्माण सितम्बर 2018 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उनके निर्देशों के अनुरूप छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण और पारेषण कम्पनियों के इंजीनियर और मजदूर इस नक्सल पीड़ित इलाके में दिन-रात तेजी से काम कर रहे हैं। नेलवाड़ के विद्युत उपकेन्द्र को बारसूर (जिला-दंतेवाड़ा) और भिलाई (जिला दुर्ग) के बीच 220 के.व्ही. क्षमता की टावर लाइन से जोड़ा जाएगा। इसके पूर्ण होने पर विद्युत वितरण कम्पनी के कर्मचारियों को बिजली के खंभों और लाइनों के निरीक्षण तथा रख-रखाव में भी आसानी होगी। नारायणपुर जिले में प्रतिदिन लगभग 10 से 11 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है।

Tags

Aamaadmi Raipur aam aadmee aamaadmi in chhattisgarh top news channel Chattigarh top 10 News channel best emagazine Aam aadmi Patrika

Related Articles

More News