छत्तीसगढ़

हवाई अड्डे के निकट डीआरडीओ बना रहा 500 बिस्तर का कोविड अस्पताल…

दिल्ली। कोरोना के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए मरीजों के लिए बड़ी संख्या में बेड्स तैयार किए जा रहे हैं। अब डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) दिल्ली एयरपोर्ट के पास कोविड सुविधा वाली 500 बेड के अस्पताल की व्यवस्था करने जा रहा है।
इससे पहले फरवरी के शुरुआती हफ्ते में एयरपोर्ट के पास कोविड मरीजों के लिए 1000 बेड की व्यवस्था की गई थी। अब इसी जगह पर फिर से 500 बेड का अस्पताल बनाने जा रही है।
यहां पर सोमवार से मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था शुरू हो जाने की संभावना है। सोमवार तक 250 बेड तैयार हो जाने की उम्मीद है। शेष 250 बेड्स के कुछ दिनों में व्यवस्था हो जाने की उम्मीद है। डीआरडीओ द्वारा ये बेड्स तैयार किए जा रहे हैं और DGAFMS की मेडिकल टीम होगी। इन स्पेशल बेड्स में कई तरह की सुविधाएं होंगी, जैसे-
-ऑक्सीजन की सुविधाओं के साथ सभी बेड होंगे।
-बड़ी संख्या में वेंटिलेटर की व्यवस्था होगी
-शुल्क नहीं लिया जाएगा
-बेसिक टेस्टिंग सुविधा होगी
-WHO मानकों के अनुसार एयर-कंडीशनिंग होगी
-यदि न्यूरो या कार्डियक केस है, तो रोगी को एम्स में भेजा जाएगा।
बेड की सुविधा पिछली बार की तरह ही है। हालांकि इस बार बेड्स की सुविधाओं में कुछ सुधार किया गया है। दिल्ली समेत देश के कई जगहों पर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से बेड की मांग बढ़ गई है।
दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ही कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी है। ऑक्सीजन बेड्स की भी कमी है। आईसीयू बेड्स की तेजी से कमी हो रही है। बेड्स और ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी गई है।

Back to top button