Breaking NewsMumbaiमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भारी बारिश के बीच मुंबई और कोंकण में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की 24 टीमें तैनात

मुंबई. महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश के बीच राज्य सरकार मंगलवार को बाढ़ प्रभावित तटीय कोंकण में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 24 टीमों को तैनात कर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

एनडीआरएफ यानी राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की दो-दो टीमों को मुंबई, ठाणे और कोल्हापुर में और एक-एक दल पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी में तैनात किया गया है. एसडीआरएफ यानी राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की एक-एक टीम नांदेड़ और गढ़चिरौली में पहले से ही मैदान में है जहां मंगलवार शाम से भारी बारिश जारी है.

इसके अलावा, एनडीआरएफ की 9 टीमों को तैयार रखा गया है, जिनमें मुंबई, पुणे और नागपुर के बेस स्टेशनों में प्रत्येक में 3 और धुले और नागपुर में बेस स्टेशनों पर एसडीआरएफ की 2 टीमों को तैनात किया गया है. मुंबई सहित कई जिलों में सोमवार शाम से हो रही मूसलाधार बारिश के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आपदा प्रबंधन और प्रतिक्रिया की निगरानी कर रहे हैं.

एक अधिकारी ने कहा कि इस बीच, मुंबई में पिछले 24 घंटों में 117 मिमी, मुंबई के उपनगरों में 124 मिमी और पालघर में 100 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है. अमरावती के दो गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के कारण, उपलब्ध स्थानीय टीमों का उपयोग करके फंसे हुए ग्रामीणों को निकालने का काम शुरू किया गया है.

हालांकि रत्नागिरी में बाढ़ की स्थिति नहीं है, जिले में 2 प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और अधिकारी पूरी तरह से अलर्ट पर हैं. इसके अलावा कोल्हापुर में नदी का स्तर बढ़ने के साथ, एनडीआरएफ की दो टीमों को तैनात किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button