टीबी की 80 प्रतिशत दवाएं भारत में ही तैयार हो रहीं PM मोदी

वाराणसी . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीबी की 80 प्रतिशत दवाएं देश में ही तैयार हो रही हैं. सक्रिय जन भागीदारी के बल पर टीबी हारेगी, भारत जीतेगा. भारत की वसुधैव कुटुंबकम की प्राचीन भावना आधुनिक विश्व को एकीकृत दृष्टिकोण व समाधान दे रही है. देश वर्ष 2025 तक टीबी खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है.

प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में सिगरा स्थित कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष में आयोजित तीन दिवसीय वन वर्ल्ड टीबी समिट के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे. इस समिट का आयोजन अंतरराष्ट्रीय संगठन स्टाप टीबी पार्टनरशिप व भारत सरकार ने मिलकर किया है.

वैश्विक लड़ाई का नया मॉडल मोदी ने कहा कि नौ वर्षों में भारत ने टीबी उन्मूलन के लिए जो काम किए, वह विश्व के लिए नया मॉडल है. उन्होंने कहा कि इस समिट के जरिए भारत टीबी के खिलाफ अपना वैश्विक संकल्प पूरा कर रहा है. टीबी उन्मूलन के तरीकों की चर्चा करते हुए बोले, डब्ल्यूएचओ के अलावा इस तरह का मॉडल बनाने वाला भारत इकलौता देश है. उन्होंने कहा कि पोषण, इलाज के लिए नई रणनीति, तकनीकी का प्रयोग और सेहत के लिए अभियान में जनभागीदारी सबसे अहम है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button