Nationalखास खबर

Aadhar Card: 10 साल पुराना है आधार तो तुरंत करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, UIDAI ने किया अलर्ट

क्या आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना है. अगर हां, तो आपके लिए यह खबर बेहद ही जरूरी है. भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआइई ने एक नोटिस जारी कर उन लोगों से अपने दस्तावेजों और जानकारियों को अपडेट कराने के लिए कहा है जिन्होंने 10 साल पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था और उन्होंने उसके बाद कभी भी इसे अपडेट नहीं कराया है.

यूआईडीएआइई की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि जानकारी अपडेट कराने का काम ऑनलाइन या आधार केंद्रों पर जाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है. हालांकि इसे अनिवार्य नहीं बताया है.

बयान के मुताबिक, ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था और उसके बाद इन वर्षों में कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है| यूआईडीएआइई ने इस संबंध में आधार धारकों को दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है और आधार धारक व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है.

बयान में कहा गया है कि इन दस साल के दौरान आधार संख्या किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरी है और आधार संख्या का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है. यूआईडीएआइई ने कहा कि इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डाटा को अपडेट रखना है ताकि आधार प्रमाणीकरण व सत्यापन में कोई असुविधा नहीं हो.

ऐसे करें अपडेट

यूआईएडीएआई का कहना है कि आधार को ऑनलाइन के साथ केंद्र पर जाकर भी अपडेट करा सकेंगे. ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए माईआधार पोर्टल पर जाना होगा. वहीं, आधार होल्‍डर आधार सेंटर पर भी जाकर यह काम कर सकते हैं. ऑनलाइन के लिए 25 जबकि केंद्र पर जाकर अपडेट कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क का भुगतान करना होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!