दिल्लीखास खबर

AAM AADMI की सरकार ने शुरू की वर्चुअल स्कूल, ये है इसकी खास बात

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने अपना पहला वर्चुअल स्कूल शुरू किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को पहले वर्चुअल स्कूल की घोषणा करते हुए कहा कि इसमें दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. इस स्कूल में देश के किसी भी कोने से छात्र दाखिला लेकर पढ़ाई कर सकते हैं. स्कूल में सभी कक्षाएं ऑनलाइन होंगी. इसके लिए शिक्षकों को खासतौर से प्रशिक्षित किया गया है.

डिजिटल पत्रकारवार्ता के जरिए पहले वर्चुअल स्कूल शुरू करने की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमने शिक्षा के क्षेत्र में कई क्रांतिकारी कदम उठाए हैं. स्कूलों की बुनियादी सुविधाओं को ठीक करने से लेकर पाठ्यक्रम, शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजा, हैप्पीनेस, देशभक्ति जैसे पाठ्यक्रम शुरू किए. वहीं, विशेष स्कूल जैसे खेल, आर्म्ड स्कूल खोला.

भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है. यह तभी होगा जब देश के हर कोने में मौजूद बच्चे को अच्छी शिक्षा मुहैया कराई जाएगी. वर्चुअल स्कूल उस दिशा में एक कारगर कदम साबित होगा. उन्होंने कहा कि अब हमें यह काम तय समय में करना होगा, क्योंकि 75 साल का लंबा समय बीत चुका है. उन्होंने कहा कि वर्चुअल स्कूल का आइडिया देश की शिक्षा व्यवस्था को बदल देगा. जहां देश के किसी भी कोने में बैठकर हम स्कूल नहीं पहुंच पाने वाले बच्चों को घर बैठे अच्छी शिक्षा दे पाएंगे.

कोविड के समय आया आइडिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के समय देशभर में ऑनलाइन स्कूल चल रहे थे. उसी से प्रेरणा लेकर हम यह वर्चुअल स्कूल शुरू कर रहे हैं. हालांकि, हमारा मानना है कि स्कूल होना ही चाहिए. बच्चों को स्कूल आना ही चाहिए, लेकिन जिन बच्चों को स्कूल मुहैया नहीं हो पा रहा उन्हें शिक्षा मिलनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि यह वर्चुअल स्कूल उन बच्चों तक शिक्षा पहुंचाएगा, जो अलग-अलग कारणों से स्कूल नहीं जा पाते. देश में कई जगह हैं, जहां बच्चे स्कूल नहीं जा सकते हैं. कहीं स्कूल दूर है, तो कहीं स्कूल तक जाने के लिए रास्ते नहीं हैं. समाज में कई जगह लड़कियां स्कूल नहीं जा पाती हैं, उन बच्चों के लिए इस स्कूल की शुरुआत की जा रही है.

नौवीं से 12वीं तक दाखिले

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह स्कूल दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल के नाम से जाना जाएगा. दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के अंतर्गत चलेगा. इसमें नौ से 12वीं क्लास के लिए दाखिले होंगे.

ये सुविधाएं भी

इस स्कूल में पढ़ाई के साथ बच्चों को आगे जेईई, एनएसयूटी के लिए तैयारी, कौशल प्रशिक्षण समेत अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी. दाखिले के बाद लाइव क्लास के लिए हर छात्र को मेंबर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा.

क्या खास

वर्चुअल स्कूल की सभी कक्षाएं ऑनलाइन होंगी.

रिकॉर्डेड क्लास देखने की भी सुविधा होगी.

डिजिटल पुस्तकालय की सुविधा भी मिलेगी.

जेईई जैसी प्रतियोगिता की तैयारी में छात्रों को मदद मिलेगी.

छात्रों की संख्या असीमित होगी, देश में कहीं भी हों, दाखिला मिलेगा.

यहां करें आवेदन

इस साल शिक्षण सत्र 2022-23 में इसमें 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं. यह आवेदन वेबसाइट www.dmvs.ac.in पर करना होगा. आवेदन करने वाला छात्र किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास होना चाहिए. यह आवेदन की खिड़की आज से खुल गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button