छत्तीसगढ़

21 साल बाद इस शख्स ने कटवाई अपनी दाढ़ी

छत्तीसगढ़ में एक शख्स ने पूरे 21 साल बाद अपनी दाढ़ी कटवाई है. दरअसल, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (एमसीबी) के नया जिला बनने तक उन्होंने दाढ़ी न कटवाने का संकल्प लिया था. शुक्रवार को उनका संकल्प उस वक्त पूरा हो गया, जब छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से एमसीबी को राज्य के 32वें जिले के रूप में मान्यता दी गई.

गुप्ता ने एमसीबी जिले के कलेक्टर को पहला मेमोरेंडम सौंपा. इसमें उन्होंने लिखा, ‘मैंने वचन लिया था कि मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के जिला बनने तक दाढ़ी नहीं कटवाऊंगा. अगर मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला नहीं बनता तो मैं कभी भी अपनी दाढ़ी नहीं कटवाता. यह 40 साल तक चलने वाला संघर्ष है. जिले के लिए जिन लोगों ने वास्तव में लड़ाई लड़ी, अब वो इस दुनिया में नहीं हैं. हालांकि, अब उनकी आत्मा को शांति मिलेगी.’

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को राज्य में 2 नए जिलों के गठन को मंजूरी दी. इसके साथ ही राज्य में अब जिलों की कुल संख्या 33 हो गई है. राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने दो नए जिलों मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर व सक्ती के गठन को मंजूरी दी. गौरतलब है कि बघेल के करीब चार साल के शासनकाल में राज्य में छह नए जिलों, 85 नई तहसीलें, अनेक अनुविभाग व उप तहसीलों का गठन किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button