दुनिया

आखिर क्यों Elon Musk ने Twitter के साथ डील खत्म करने का किया ऐलान?

Twitter Deal. दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्विटर के साथ डील (Twitter Deal) खत्म करने का ऐलान किया है. उन्होंने ट्विटर को 54.20 बिलियन अमेरिकी डॉलर में सौदे का ऑफर दिया था लेकिन बाद में दोनों पार्टियों के बीच यह सौदा 44 बिलियन डॉलर पर तय हो गया. अब एलन मस्क ने इस डील से पीछे हटने का ऐलान किया है. एलन मस्क के एलान के बाद ट्विटर की तरफ से उनपर मुकदमा करने की तैयारी शुरू कर दी गई है. ट्विटर की तरफ से कहा गया, “ट्विटर बोर्ड मस्क के साथ सहमत मूल्य और शर्तों पर लेनदेन को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और विलय समझौते को लागू करने के लिए कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रहा है. हमें विश्वास है कि हम चांसरी के डेलावेयर कोर्ट में जीत हासिल करेंगे.”

डील से क्यों पीछे हटे एलन मस्क?

एलन मस्क की तरफ से शनिवार को ट्विटर के साथ सौदा खत्म करने का ऐलान किया गया. ट्विटर को मस्क की टीम द्वारा भेजे गए एक लेटर में $44 बिलियन अमेरीकी डालर के ट्विटर खरीद सौदे को समाप्त करने की जानकारी दी गई. मस्क ने खरीद समझौते के कई उल्लंघनों के कारण सौदे को रद्द करने का फैसला किया. पत्र के अनुसार, टेस्ला के सीईओ की टीम का मानना है कि स्पैम और नकली खातों का अनुपात 5 प्रतिशत से “बेहद अधिक” है. एलन मस्क की टीम की तरफ से यह भी कहा गया कि ट्विटर के साथ सौदे को रद्द करने की एक वजह ट्विटर द्वारा समझौते के कई प्रावधानों का उल्लंघन करना है.

एलन मस्क के आरोपों पर ट्विटर ने क्या कहा?

ट्विटर ने कहा कि हर तिमाई में स्पैम अकाउंट अपने एक्टिव यूजर्स का 5% होते हैं. गलत स्पैम वाले अकाउंट्स की गिनती को लेकर ट्विटर ने कहा कि वह IP एड्रेस, फोन नंबर, भौगोलिक स्थान (geolocation) और खाता सक्रिय होने पर कैसे व्यवहार करता है, जैसे सार्वजनिक और निजी डेटा दोनों का उपयोग करके “हजारों खातों” की रैडम समीक्षा करता है और फिर निर्धारित करता है कि क्या अकाउंट वास्तविक है.

Fake Accounts से क्या है दिक्कत?

सालों से फेक सोशल मीडिया अकाउंट्स की समस्या बने हुए हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने वाले यूजर्स की संख्या देखकर ही पैसा खर्च करते हैं. स्पैम बॉट (Spam Bots) का उपयोग संदेशों को बढ़ाने और दुष्प्रचार फैलाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन ट्विटर का मानना है कि सभी स्वचालित खाते (automated accounts) गलत बॉट नहीं हैं.

क्या एलन मस्क पर लगेगी 1 बिलियन डॉलर की पेनाल्टी?

अमेरिकी रूल्स के मुताबिक, अगर दो पार्टियों में से किसी एक की तरफ से डील कैसिंल की जाती है तो ऐसे में डील कैंसिल करने वाले को पेनाल्टी के तौर पर 1 बिलियन डॉलर देने होते हैं. लेकिन अगर एलन मस्क के आरोप सही साबित होते हैं तो ट्विटर को नुकसान भी झेलना पड़ सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button