सीवर लाइन और सैप्टिक टैंकों की सफाई करने वालों काम के साथ जीवन रक्षा की दी जा रही है ट्रेनिंग

रायपुर.  रायपुर नगर निगम क्षेत्र के सीवर लाइनों तथा सैप्टिक टैंकों की सफाई करने वाले 66 कर्मियों को कार्य के साथ ही जीवन की सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. तीन दिनों तक दो पालियों में इन्हें कार्य के साथ ही सुरक्षा उपकरणों के प्रयोग करने के बारे में भी  बताया जा रहा है.

      निगम के स्वच्छ भारत मिशन अभियान के कार्यपालन अभियंता रघुमणि प्रधान ने बताया कि इसके लिए यूनीसेफ स्पोर्ट तथा वनसाई नामक एनजीओ के प्रतीक मिश्रा, अतुर रहमान तथा स्मिता सिंह आए हुए हैं. सूडा के माध्यम से ये प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है. सीवर लाइन तथा सैप्टिक टैंकों की साफ – सफाई कई बार जोखिम भरा हो जाता है. जहरीली गैसों की वजह से मौत हो जाने की भी आशंका बन जाती है.

 इसी वजह से सफाई Security को सुरक्षा उपकरण के साथ ही उनकी सुरक्षा हेतु उन्हें समय – समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाता है. इसी कड़ी में 12 अक्टूबर से निगम मुख्यालय भवन के सामान्य सभा हाल में प्रशिक्षण शिविर लगाई जा रही है. रायपुर नगर निगम के सभी दस जोनों में इस तरह के कार्य करने वाले 50 कर्मी हैं. वहीं मुख्यालय भवन की 16 कर्मियों की टीम भी हैं. महापौर एजाज ढेबर, एमआईसी सदस्य नागभूषण राव ने भी आज इस शिविर में पहुंचकर कर्मचारियों को कर्तव्य के साथ ही जीवन रक्षा हेतु हमेशा सतर्क रहने के लिए कहा. उन्होंने सुरक्षा कर्मियों के कीट में सभी उपकरणों को देने के अधिकारियों को निर्देश दिए.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button