एक साल तक शेयर बाजार में कारोबार नहीं कर सकेंगे अरशद वारसी

नई दिल्ली . सेबी ने गुरुवार को अभिनेता अरशद वारसी, उनकी पत्नी मारिया गोरेटी और साधना ब्रॉडकास्ट के प्रवर्तकों सहित 45 इकाइयों को शेयर बाजार में कारोबार से एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. नियामक ने यह कदम यूट्यूब चैनल पर निवेशकों को कंपनी के शेयर खरीदने का सुझाव देने वाले भ्रामक वीडियो डालने के मामले में उठाया है.

बाजार नियामक ने इन इकाइयों को हुए गैरकानूनी लाभ के 54 करोड़ रुपये भी जब्त करने का आदेश दिया है. सेबी को इस तरह की शिकायतें मिली थीं कि टीवी चैनल साधना ब्रॉडकास्ट तथा दिल्ली की शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट के शेयरों के मूल्य में कुछ इकाइयों द्वारा हेराफेरी की जा रही है. हालांकि अरशद वारसी ने एक ट्वीट कर मीडिया में चल रही खबरों पर विश्वास नहीं करने की बात कही है.

अडानी समूह के नाम का भी इस्तेमाल किया

आरोप है कि यह लोग यूट्यूब चैनल पर निवेशकों को गुमराह करने वाले वीडियो डालते थे. इन वीडियो में निवेशकों को साधना ब्रॉडकास्ट लि. और शार्पलाइन ब्रॉडकास्ट लि. के शेयर खरीदने की सलाह दी जाती थी. एक गुमराह करने वाले वीडियो में तो दावा यहां तक गया था कि अडानी समूह द्वारा साधना ब्रॉडकॉस्ट का जल्द अधिग्रहण किया जाएगा.

कई कंपनियों की कमाई जब्त होगी

अरशद वारसी और उनसे जुड़े मामले में बाजार नियामक ने दो अंतरिम आदेशों में यूट्यूब चैनल पर भ्रामक वीडियो डालने के बाद इन इकाइयों को हुए गैरकानूनी लाभ के 54 करोड़ रुपये भी जब्त करने का आदेश दिया है. साधना ब्रॉडकास्ट के मामले में सेबी ने कहा कि इससे अरशद वारसी ने 29.43 लाख रुपये का लाभ कमाया, जबकि उनकी पत्नी को 37.56 लाख रुपये का लाभ हुआ है.

अंकुश के लिए नया नियम लाएगा सेबी

बाजार नियामक सेबी ‘पंप और डंप’ श्रेणी के शेयरों पर सख्ती बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, नए नियमों में निगरानी सूची श्रेणी में उन शेयरों को शामिल किया जाएगा, जिनके भाव और वॉल्यूम में असामान्य बदलाव है. ऐसे शेयरों पर पांच फीसदी या उससे भी कम का प्राइस बैंड लागू किया जा सकता है. इन्हें ट्रेड फॉर ट्रेड श्रेणी में भी डाला जा सकता है.

फर्जी मार्केट गुरु यूट्यूब, वॉट्सऐप, टेलीग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे शेयरों को खरीदने का सुझाव देते हैं. इससे दाम कई गुना बढ़ जाते हैं और फिर यह ठग मुनाफा कमाकर निकल जाते हैं. बड़ी मात्रा में बिक्री से शेयर का भाव औंधे मुंह गिर जाता है. इससे आम निवेशक को बड़ा नुकसान होता है और कुछ मामलों में तो शेयर में 90 फीसदी तक गिरावट दर्ज देखी गई है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button