दिल्लीअन्य ख़बरेंदुनिया

पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी आज से

नई दिल्ली. मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमूर्ति और राष्ट्रमंडल खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए उपहारों सहित तकरीबन 1,200 से ज्यादा उपहारों की शनिवार से नीलामी आरंभ होगी.

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में शुक्रवार को कहा कि भगवान गणेश की प्रतिमा, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां भी प्रधानमंत्री को भेट किए गए उपहारों में शामिल हैं, जिनकी ई-नीलामी की जाएगी. ई-नीलामी से प्राप्त हुई धनराशि ह्यनमामि गंगेह्ण मिशन को दान की जाएगी. नीलामी वेब पोर्टल पीएममोमेंटोज डॉट गॉव के जरिए की जाएगी. यह 2 अक्टूबर को समाप्त होगी. कुछ उपहारों को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में प्रदर्शनी के लिए लगाया गया है.

रेड्डी ने कहा, 2019 में खुली नीलामी के जरिये इन वस्तुओं को लोगों के लिये रखा गया था. उस समय 1805 उपहारों को नीलामी के पहले दौर में प्रस्तुत किया गया था और दूसरे दौर में 2772 उपहार रखे गये थे. वर्ष 2021 में भी सितंबर में ई-नीलामी का आयोजन किया गया, जिसमें हमने नीलामी के लिये 1348 वस्तुएं रखी थीं. इस अवसर को और रुचिकर बनाने के लिये आम जनता के लिये गाइडेड टूर की व्यवस्था की गई है. साथ ही श्रवणबाधित लोगों के लिये सांकेतिक भाषा में पर्यटन की व्यवस्था भी की गई है.
इसी तरह दृष्टिबाधित लोगों के लिये ब्रेल लिपि में पुस्तिकाओं को भी उपलब्ध कराया जायेगा. प्रवेश निशुल्क है. नीलामी में जो धनराशि जमा होगी, उसे नमामि गंगे कार्यक्रम के पवित्र ध्येय के लिए लगा दिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button