श्रीराम के जन्मोत्सव पर दुल्हन की तरह सजेगी अयोध्या नगरी

लखनऊ. अयोध्या में श्रीराम जन्मोत्सव को लेकर शासन और प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. बुधवार को डीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों को इसके लिए निर्देश जारी किए हैं.

वैसे तो अयोध्या में सालभर श्रीराम भक्तों का मेला लगा रहता है, यही कारण है कि यहां हमेशा रौनक बनी रहती है. ऐसे में जब रामलला के जन्मोत्सव की हो तो यहां भव्यता में चार चांद लगना लाजिमी है. इसके लिए शासन और प्रशासन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. दरअसल, 30 मार्च को चैत्र रामनवमी है. इस दिन को श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस दिन हर साल देशभर से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचकर सरयू नदी में स्नान कर अपने आराध्य भगवान का दर्शन-पूजन करते हैं. इस दौरान अयोध्या में मेले जैसा माहौल होता है. प्रदेश के 16 जिलों में चल रहे रामायण कॉन्क्लेव का समापन भी चैत्र राम नवमी मेले के दौरान अयोध्या में ही होगा. इसे देखते हुए शासन और प्रशासन ने अयोध्या में दो दिन में मेले की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

आयोजन में साधु-संतों का मिलेगा मार्गदर्शन

अयोध्या के डीएम नितीश कुमार ने बताया ’’रामनवमी पर अयोध्या में दो दिन तक मेला रहेगा. कार्यक्रम के लिये जिला प्रशासन, सिंचाई, बाढ़ खंड, नगर निगम, पुलिस, यातायात, विद्युत, लोक निर्माण, अयोध्या विकास प्राधिकरण, पर्यटन संस्कृति, सूचना, परिवहन सहित अन्य संबंधित विभागों को तैयारी के निर्देश दिए हैं. घाटों और मंदिरों को विशेष रूप से सजाया-संवारा जाएगा.’’ उन्होंने इसमें सभी साधू-संतों से भी सहयोग की अपील की है.

रामायण की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों समेत होंगे अनेक कार्यक्रम

उप सूचना निदेशक डॉ. मुरलीधर सिंह के अनुसार चैत्र रामनवमी मेला में 500 होर्डिंग्स, 1000 स्टैंडी, 25 एलईडी बैन, 20 डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा. अयोध्या में रामकथा पार्क नयाघाट पर श्रीराम जन्मोत्सव का आयोजन संस्कृति एवं पर्यटन विभाग से कराया जाएगा. इसमें प्रभु श्रीराम पर आधारित गायन, वादन, पारंपरिक नृत्य, रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुतियां, रामलीला आदि के कार्यक्रम होंगे. डीएम नितीश कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के आने की संभावना है. कार्यक्रम को भव्य एवं वृहद स्तर पर मनाए जाएगा.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button