National

सावधान!! इन 9 राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी, जानें क्या रहेगा आपके राज्य का हाल

दिल्ली. देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है और कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही हैं. इसको लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) अलर्ट जारी किया है और बताया है कि कई राज्यों में आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है. बारिश के बाद भीषण गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलेगी.

इन 9 राज्यों में भारी बारिश की संभावना

आईएमडी (IMD) ने अगले कुछ दिनों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. गोवा में अगले 5 दिन बहुत भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में हल्की बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में 28 से 30 जून तक हल्की बारिश होने का अनुमान है, जबकि 29-30 जून को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के आसार हैं.

दिल्ली में मानसून को लेकर करना होगा इंतजार

आईएमडी (IMD) ने अभी दिल्ली में मानूसन के पहुंचने की तारीख निर्धारित नहीं की है, लेकिन मौसम कार्यालय ने बताया कि मानसून 29 जून तक उत्तर पश्चिम भारत और छह जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा. हालांकि, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली में 29 जून से फिर से बारिश होगी और दिल्ली में मानसून के 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचने की संभावना है.

मानसून आने पर दिल्ली में अच्छी बारिश होने की उम्मीद

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक के बाद 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में भारी बारिश से बरसात की कमी दूर होने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण इस साल एक मार्च से अब तक केवल 72.5 मिमी बारिश हुई, जबकि इस दौरान सामान्य बारिश का स्तर 107.3 मिमी रहना चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button