कॉर्पोरेटअन्य ख़बरें

क्रिप्‍टो निवेशकों को बड़ा झटका, बिटकॉइन का भाव 19 हजार डॉलर से नीचे आया

बिटकॉइन की कीमतों में लगातार चार दिनों की बढ़त बुधवार को थम गई. दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन बुधवार को 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,863 डॉलर पर ट्रेड कर रही है. ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी का बाजार बुधवार को 1 ट्रिलियन डॉलर के उपर रहा लेकिन यह पिछले 24 घंटों में 3 प्रतिशत की कमी के साथ 1.13 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप पर आ गई. हलाकि हम अगर बुधवार की कीमतों को छोड़ दें तो बिटकॉइन की कीमतों में लगातार बढ़त जारी थी. पिछले साल अक्टूबर के बाद यह पहला मौका है जब बिटकॉइन 23,000 डॉलर के आसपास रही है.

कई और क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भी गिरावट

वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम ब्लॉकचेन की ईथर की कीमतों में भी बुधवार को 6 प्रतिशत की कमी आई है. बुधवार को ईथर की मार्केट  प्राइस  घटकर 1,675 डॉलर पर आ गई . डॉगकॉइन, शीबा इनु की कीमतों में भी बुधवार को कमी देखी गई. डॉगकॉइन की कीमत जहां बुधवार को 3 प्रतिशत गिरकर 0.06 डॉलर रही वहीं शीबा इनु की कीमत भी 3 प्रतिशत गिरकर 0.000012 डॉलर रही. दूसरी ओर पिछले 24 घंटों में एक्सआरपी, सोलोना, बीएनबी, लिटकॉइन, चेनलिंक, टीथर, पोलकाडॉट, स्टेलर, पॉलीगॉन सहित कई और डिजिटल करेंसी की कीमतों में गिरावट देखी गई. 

क्रिप्टोकरेंसी की हैकिंग में बड़ा उछाल देखा जा रहा है. हैकिंग की घटना में 60 परसेंट तक बढ़ोतरी हुई है. यह आंकड़ा इस साल के शुरुआती 7 महीने के हैं. हैकिंग में 1.9 बिलियन डॉलर (लगभग 16000 करोड़ रुपये) की चपत लगी है. डी-सेंट्रलाइज्ड फाइनेंस प्रोटोकॉल के फंड से चोरी की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है. यह रिपोर्ट ब्लॉकचेन एनालिसिस फर्म चेनलिसिस ने मंगलवार को जारी की है. पिछले साल इसी अवधि में हैकरों ने 1.2 बिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी की चोरी की थी. यानी एक साल में ऐसी वारदातों में लगभग दोगुने की बढ़ोतरी देखी गई है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Mudrex के CEO और को-फॉउंडर ईदुल पटेल का कहना है कि हमने लगातार क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा है. लेकिन समय-समय पर अक्सर ऐसा देखा गया है. हमने पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन की कीमतों में भी गिरावट देखी है लेकिन हम जल्द हीं इसके कीमतों में फिर से एक बड़ा उछाल देखेंगे. जुलाई का महीना बिटकॉइन, ईथर सहित कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक सुनहरा महीना साबित हुआ है. पिछले साल अक्टूबर के बाद बिटकॉइन की कीमतों में सबसे ज्यादा 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है वहीं जनवरी 2021 के बाद ईथर की कीमतों में सबसे ज्याजा 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!