National

अग्निपथ योजना के विरोध के बीच आई बड़ी खबर, इस तारीख से शुरू होने वाली है सेना के लिए चयन प्रक्रिया

दिल्ली. केंद्र की अग्निपथ योजना का विरोध जारी रहने के बीच बिहार, यूपी, हरियाणा और तेलंगाना में कई जगहों पर पत्थरबाजी और आगजनी की घटना सामने आई। इसी बीच चीफ वीआर चौधरी ने वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती को लेकर एक बड़ा ऐलान कर दिया है। साथ ही आर्मी ने भी भर्ती की घोषणा की गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय वायु सेना अग्निपथ योजना के तहत चयन शुरू करने वाली पहली सेवा बनने के लिए तैयार है। अग्निपथ के चयन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भर्ती के लिए उम्र को संशोधित कर 23 साल कर दिया गया है। इससे युवाओं को लाभ मिलेगा। भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो रही है।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय सेना ने भी इस योजना को लेकर ऐलान किया है। सेना प्रमुख मनोज पांडे ने घोषणा करते हुए कहा कि अग्निवीरों का प्रशिक्षण दिसंबर 2022 में शुरू होगा और उनकी सक्रिय सेवा 2023 से शुरू हो जाएगी। अभी तक केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की प्रक्रिया के संबंध कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

सिर्फ एयरफोर्स चीफ और सेना चीफ के द्वारा ही ऐलान किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बिहार से लेकर यूपी बंगाल तक लगभग 11 राज्यों में हंगामा किया है। शुक्रवार को बिहार के हाजीपुर और समस्तीपुर में ट्रेन में आग लगा दी। जिसमें ट्रेन के दो डिब्बे जल कर राख हो गए। वहीं यूपी के बलिया में युवाओं की भीड ने हंगामा किया और कई ट्रेनों में जमकर तोड़फोड़ हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button