ट्रेंडिंग न्यूज़Nationalदिल्ली

15 मिनट में पहुंचेगी बाइक एंबुलेंस

नई दिल्ली. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली से 5 किलोमीटर के दायरे में यदि किसी को भी दिल का दौरा पड़ता है तो मदद के लिए बाइक एम्बुलेंस 15 मिनट में पहुंच जाएगी. एंबुलेंस की सेवा के लिए 14430 पर कॉल की जा सकती है.

एम्स ने मरीजों को दी जा रही सुविधा में विस्तार करते हुए इन बाइक एम्बुलेंस की संख्या को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है. एम्स में कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. बलराम भार्गव की अगुवाई में मिशन दिल्ली (दिल्ली इमरजेंसी लाइफ हार्ट अटैक इनिशिएटिव) योजना की शुरूआत हुई थी.

गुरुवार को योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की गई. इस योजना के तहत जीवन रक्षक तकनीक से लैस बाइक एम्बुलेंस को घर तक पहुंचाया जाएगा. यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध होगी. अभी तक 4 बाइक एम्बुलेंस से सुविधा दी जा रही थी. अब इनकी संख्या बढ़ाकर 8 कर दी गई है.

उन्होंने बताया कि योजना के शुरू होने के बाद से अभी तक 800 इमरजेंसी कॉल आ चुकी हैं. इनकी जांच के दौरान करीब 2500 ईसीजी की गई. लोगों को यह सुविधा 24 घंटे दी जाती है. इन बाइक में स्वास्थ्य कर्मी क्लॉट बस्टर दवा के साथ मौजूद रहते हैं. जरूरत पड़ने पर मरीज को उपचार के साथ दवा भी देते हैं और एम्स के इमरजेंसी में भर्ती के लिए भी लाया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!