दुनिया

बिल गेट्स ने की ऐसी प्लानिंग कि दौलत के मामले में वो रह जाएंगे गौतम अडानी से पीछे

टेक डेस्क. माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर और दुनिया के सबसे बड़े दानवीरों में से एक बिल गेट्स (Bill Gates)ने विनाशकारी कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण हुए नुकसान को पूरा करने के उद्देश्य से 20 बिलियन डॉलर के बड़े दान (Bill Gates 20 Billion Dollar Donation) की घोषणा की है. यह राशि उनके फाउंडेशन को दान की जाएगी जिसे बाद में अस्पतालों के ढांचागत विकास, जलवायु परिवर्तन पीड़ितों और कृषि विकास के लिए वितरित किया जाएगा. उन्होंने ट्विटर जानकारी देते हुए कहा कि “जैसा कि मैं भविष्य की ओर देखता हूं, मेरी योजना लगभग अपनी सारी संपत्ति फाउंडेशन को देने की है. मैं नीचे चला जाऊंगा और अंततः दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर हो जाऊंगा.” उन्होंने कहा, “मेरा दायित्व है कि मैं अपने संसाधनों को समाज को इस तरह लौटाऊं जिससे दुखों को कम करने और जीवन में सुधार लाने पर सबसे अधिक प्रभाव पड़े. मुझे उम्मीद है कि दुनिया के बाकी अमीर लोग भी इस काम में आगे आएंगे.

क्या है गेट्स फाउंडेशन की प्लानिंग

इस बीच, आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किए गए एक ब्लॉग में नवीनतम घोषणा का उल्लेख किया गया है, जिसे लंबे समय तक बोर्ड के सदस्य बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफेट के पिछले महीने घोषित 3.1 बिलियन डॉलर के उपहार के साथ जोड़ा जाएगा. निधियों के नवीनतम समावेश के साथ, यह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को लगभग 70 अरब डॉलर तक लेकर आ गया है. इससे पहले, गेट्स फाउंडेशन ने कहा था कि वह शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और गरीबी को कम करने की उम्मीद के साथ 2026 तक अपने वार्षिक बजट को पूर्व-महामारी के लेवल पर 50 फीसदी बढ़ा देगा. अन्य उद्देश्यों में रोकथाम योग्य बीमारी और लैंगिक समानता को समाप्त करने की दिशा में वैश्विक प्रगति को बहाल करना शामिल है जो हाल के वर्षों में काफी कम हो गया है.

गेट्स फाउंडेशन दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी संगठनों में से एक है

बिल गेट्स के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में भारी वैश्विक असफलताओं के बावजूद, वह पूरी दुनिया में अविश्वसनीय वीरता और बलिदान देखते हैं और मानते हैं कि प्रगति अभी भी संभव है. “लेकिन हमारे समय के महान संकटों के लिए हम सभी को और अधिक करने की आवश्यकता है… मुझे आशा है कि और अधिक देकर, हम कुछ पीड़ितों को इस समय सामना कर रहे हैं और हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं. यह उल्लेखनीय है कि गेट्स फाउंडेशन दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी संगठनों में से एक है, जिसके पास 50 बिलियन डॉलर से ज्यादा का फंड है. CNN की रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, फाउंडेशन ने COVID वैक्सीन की खरीद पर एक बड़ी राशि खर्च की है.

गौतम अडानी से हो जाएंगे पीछे

बिल गेट्स की मौजूदा नेटवर्थ 113 अरब डॉलर है, जिसमें से उन्होंने 20 अरब डॉलर गेट्स फाउंडेशन को देने की घोषणा की है. जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 93 अरब डॉलर रह जाएगी और वो दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 8वें पायदान पर आ जाएंगे. जिसका फायदा भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी को मिलेगा, जिनकी मौजूदा नेटवर्थ 107 अरब डॉलर है. गौतम अडानी की नेटवर्थ में साल 2022 में 30 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. 217 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button