भाजपा ने राजस्थान समेत 4 राज्यों के अध्यक्ष बदले

नई दिल्ली . भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज कुछ अहम फैसले लिए है. दरअसल, बीजेपी ने आज बिहार, दिल्ली, राजस्थान और ओडिशा में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्षों को बदला है. यह फैसला बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा लिया गया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सम्राट चौधरी को बिहार बीजेपी का अध्यक्ष बनाया है. वहीं सीपी जोशी को राजस्थान का पार्टी प्रदेश अध्यक्ष, इसके साथ ही मनमोहन सामल को ओडिशा का पार्टी प्रदेश अध्यक्ष और वीरेंद्र सचदेवा को दिल्ली बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है.

बिहार में संजय जायसवाल की जगह सम्राट चौधरी व दिल्ली में वीरेंद्र सचदेवा को अध्यक्ष बनाया गया है. सचदेवा अभी कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे. राजस्थान में सतीश पूनिया की जगह सी.पी. जोशी व ओडिशा में समीर मोहंती की जगह मनमोहन सामल को संगठन की कमान सौंपी गई है.

राजस्थान में इस साल के आखिर में चुनाव होने हैं. ऐसे में वहां पर बदलाव को काफी अहम माना जा रहा है. कुछ दिन पहले ही पार्टी के विधानसभा में नेता विपक्ष रहे गुलाचंद कटारिया को राज्यपाल नियुक्त किया गया था और अब प्रदेश अध्यक्ष बदला गया है. ब्राह्मण समुदाय से आने वाले सी.पी. जोशी चित्तौड़गढ़ से सांसद हैं. वह मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया की जगह लेंगे. इसे राज्य में गुटबाजी को खत्म करने के रूप में एक कदम माना जा रहा है. पूनिया के वसुंधरा राजे से कभी अच्छे संबंध नहीं रहे हैं.

बिहार में सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश

बिहार में भाजपा ने बदलाव में राज्य के सामाजिक समीकरणों को भी साधने की कोशिश की है. कुशवाहा (अन्य पिछड़ा वर्ग) समाज से आने वाले सम्राट चौधरी बिहार के दिग्गज नेता रहे शकुनि चौधरी के पुत्र है. शकुनि चौधरी सात बार विधायक रहे हैं. कुछ समय पहले पार्टी ने सम्राट चौधरी को राज्य विधान परिषद में नेता नियुक्त किया था. वह बिहार भाजपा अध्यक्ष के रूप में संजय जायसवाल की जगह लेंगे. सम्राट चौधरी बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. वह 2018 में भाजपा में शामिल हुए थे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button