महाराष्ट्र

BJP जल्द कर सकती है सरकार बनाने का दावा, उद्धव ठाकरे ने छोड़ा सीएम हाउस

मुंबई. महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहे हैं. यहां पर बीते 48 घंटे में वो कुछ हो गया जिसकी उम्मीद शिवसेना प्रमुख और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी नहीं की होगी. सीएम ठाकरे के करीबी माने जाने वाले एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र सरकार को हिलाकर रख दिया. उन्होंने बगावती तेवर अपनाकर उद्धव ठाकरे की कुर्सी को खतरे में डाल दिया.

एकनाथ शिंदे ने दावा किया है उन्हें 37 विधायकों का समर्थन है. शिंदे और उनके समर्थक विधायक बुधवार को सुबह असम के गुवाहाटी पहुंचे. उन्हें यहां पर डेरा डाले हुए 24 घंटे से ज्यादा का समय हो गया है. महाराष्ट्र की राजनीति में बीते 24 घंटे में बहुत कुछ घटा है और आज भी हलचल मची रहेगी. इन 24 घंटे में क्या कुछ हुआ और आज क्या होगा, उसकी जानकारी हम आपको यहां पर दे रहे हैं.

1- उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से इस्तीफा नहीं दिया है. हालांकि उन्होंने बुधवार रात को सरकारी बंगला वर्षा छोड़ दिया. वह परिवार के साथ मातोश्री पहुंच गए हैं.

2- सरकारी बंगला छोड़ने से कुछ देर पहले सीएम ठाकरे ने फेसबुक लाइव किया था. उन्होंने एकनाथ शिंदे को आफर दिया था.

3- उद्धव ठाकरे ने कहा कि जो बोलना है मुंह पर आकर बोलिए. ये सब मत कहिए कि ये शिवसेना पहले जैसी नहीं रही.

4- मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं अपना इस्तीफा तैयार रखता हूं. मैं सामने बात करने वाला हूं. पीठ दिखाने वाला नहीं हूं. उन्होंने कहा कि मेरे मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद अगर शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा तो मुझे मंजूर है.

5- उद्धव ठाकरे भावुक अपील बेअसर रही. बागी नेता एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर जवाब दिया. उन्होंने कहा कि पिछले ढाई वर्षों में, एमवीए. सरकार ने केवल घटक दलों को फायदा पहुंचाया और शिवसैनिकों को भारी नुकसान हुआ. जहां घटक दल मजबूत हो रहे हैं, वहीं शिवसैनिक-शिवसेना का व्यवस्थित गबन हो रहा है.

6- शिंदे के ट्वीट के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत ने बयान दिया. उन्होंने कहा कि फ्लोर पर बहुमत साबित करने का मौका मिलेगा तो करेंगे. सीएम इस्तीफा नहीं देंगे,सभी नेताओ से चर्चा हुई.

7- शरद पवार और उद्धव ठाकरे की मुलाक़ात हुई. उद्धव के घर पर ये मुलाकात हुई, जिसमें सुप्रिया सुले भी मौजूद रहीं. सूत्रों के मुताबिक, शरद पवार ने उद्धव ठाकरे से मुलाकात में उन्हें ये सलाह दी कि वो इस्तीफा किसी भी हाल में ना दें.

8- एकनाथ शिंदे गुवाहाटी में डेरा डाले हुए हैं. शिंदे गुट के विधायकों ने एकनाथ शिंदे को विधानमंडल दल का नेता चुना है. महाराष्ट्र विधानसभा उपाध्यक्ष को विधायकों की बैठक का भेजा है. यानि एकनाथ शिंदे शिवसेना पर अपना दावा कर रहे हैं.

9- बीजेपी आज राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. देवेद्र फणनवीस के नेतृत्व में आज बीजेपी राज्यपाल को विधायकों की लिस्ट दे सकती है. बीजेपी अपने 106 विधायकों और दूसरे निर्दलीय विधायकों का समर्थन एकजुट रखने की तैयारी में है .

10- NCP-कांग्रेस के नेता आज अपने अपने विधायकों के साथ बैठक करेंगे. दोनों पार्टियां अपने विधायकों पर नजर बनाए रखेंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button