बूस्टर खुराक 75 दिनों के लिए 18 वर्ष से ऊपर के सभी के लिए मुफ्त होगी

पिछले हफ्ते, मंत्रालय ने कोविद -19 वैक्सीन बूस्टर खुराक के अंतर को नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था। टीकाकरण के राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक के बीच की अवधि को नौ से छह महीने तक संशोधित करने की सिफारिश किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया था।

केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड बूस्टर खुराक मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी, केंद्र ने कम कवरेज पर चिंताओं के बीच बुधवार को घोषणा की।

 

मुफ्त खुराक 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए उपलब्ध होगी।

भारत आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। आजादी का अमृत काल के अवसर पर सरकार ने सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त में बूटर खुराक देने का फैसला किया है। यह नया प्रावधान भारत के लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा, “सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 15 जुलाई से 75 दिन का मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीकाकरण की खुराक दी जाएगी। इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री @NarendraModi जी को हार्दिक धन्यवाद,” स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया

पिछले हफ्ते स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन बूस्टर डोज के अंतर को नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था। यह निर्णय टीकाकरण के राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक के बीच की अवधि को नौ महीने या 39 सप्ताह से छह महीने या 26 सप्ताह तक संशोधित करने की सिफारिश के बाद लिया गया था।

भारत का संचयी कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 1.99 अरब से अधिक है।

 

रोलआउट पिछले साल जनवरी में शुरू हुआ था।

 

अभी तक, बूस्टर खुराक केवल स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 60 वर्ष से अधिक उम्र की बुजुर्ग आबादी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

 

पिछले महीने, मिंट ने बताया कि सरकार बूस्टर खुराक के कम उपयोग के बारे में चिंतित है, जिसमें 18-60 वर्ष के बच्चों में से केवल 7% और 60 से अधिक उम्र के 40% को अब तक जैब दिया गया है।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button