4 विधानसभा ,लोकसभा की 1 सीटों के लिए 10 मई को उपचुनाव

निर्वाचन आयोग ने बताया कि लोकसभा की एक और विधानसभा की चार सीटों के लिए उपचुनाव 10 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के साथ कराए जाएंगे. मतगणना 13 मई को होगी.

उत्तर प्रदेश की स्वार विधानसभा सीट पर उपचुनाव इसलिए कराया जा रहा है क्योंकि समाजवादी पार्टी के विधायक अब्दुल्ला आजम खां को दोषी ठहराये जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था. अब्दुल्ला को राजमार्ग पर धरना देने के 2008 के एक मामले में दोषी ठहराया गया था और दो साल की जेल की सजा सुनायी गई थी.

उत्तर प्रदेश के छानबे विधानसभा क्षेत्र के लिए भी उपचुनाव होगा क्योंकि वहां के वर्तमान विधायक और अपना दल के नेता राहुल प्रकाश कोल की कैंसर से मृत्यु हो गयी थी. मेघालय की सोहिआंग विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव कराया जा रहा है, वहां यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चुनाव टाल दिए गए थे. जालंधर संसदीय सीट कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी का इस साल जनवरी में निधन होने के कारण रिक्त हो गई थी. ओडिशा की झारसुगड़ा विधानसभा सीट पर चुनाव वहां के विधायक नवकिशोर दास के निधन के कारण कराया जा रहा है.

आप के राष्ट्रीय दर्जे के मामले पर गौर कर रहे निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा कि वह आम आदमी पार्टी (आप) को राष्ट्रीय दर्जा देने के मामले पर विचार कर रहा है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने इस मामले में सवाल किए जाने पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, समीक्षा की जा रही है, हम इस मामले पर जल्द ही जवाब देंगे. आम आदमी पार्टी के पिछले साल के चुनावी प्रदर्शन ने निर्वाचन आयोग द्वारा उसे राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता दिए जाने का मार्ग प्रशस्त कर दिया था.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button