CG Crime

छात्रावास अधीक्षक प्रशिक्षण का पूरा लाभ छात्रावासों के कुशल प्रबंधन में दें: चेतना देसाई

रायपुर. बाल संरक्षण विशेषज्ञ सुश्री चेतना देसाई ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के छात्रावास अधीक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर कहा कि छात्रावास अधीक्षक प्रशिक्षण में सीखी गई नई-नई बातें और नवाचार का उपयोग छात्रावास के कुशल प्रबंधन में करें. उन्होंने बच्चों के मनो-सामाजिक स्वास्थ्य के लिए बनाई गई एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय हेल्पलाइन नंबर-919343007820 का अपने क्षेत्र में प्रचार करने का सुझाव भी दिया ताकि बच्चों के अभिभावक एवं छात्र इस हेल्पलाईन नंबर पर कॉल कर अपनी शंकाओं का आसानी से समाधान कर सकें. समापन सत्र में प्रशिक्षण संस्थान निमोरा के संकाय विशेषज्ञ श्री एल.के. शर्मा भी उपस्थित थे.

उल्लेखनीय है कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग और यूनीसेफ के सहयोग से ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के छात्रावास अधीक्षकों का छात्रावासों के कुशल प्रबंधन, प्रभारी संचालन और विद्यार्थियों के मनो-सामाजिक देखभाल कर 8 जून से 13 जून तक क्षमता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में मानस फाउंडेशन के विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया गया. यह प्रशिक्षण 2 चरणों में आयोजित किया गया. प्रथम चरण में 8 से 10 जून तक बस्तर संभाग के छात्रावास अधीक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया. दूसरे चरण में 11 से 13 जून तक रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के छात्रावास अधीक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया.

प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयुक्त अनुसूचित जाति एवं जनजाति श्रीमती शम्मी आबिदी, अपर संचालक संजय गौड़, उपायुक्त प्रज्ञान सेठ, नवोदय विद्यालय माना रायपुर के प्राचार्य  यू.पी.पाणि, पोषण विशेषज्ञ डॉ. अर्चना देशपांडे, रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग के संयुक्त संचालक ए.ओ. लारी सहित मानस फाउंडेशन के प्रशिक्षकों ने भी संबोधित किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button