छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ः सघन जांच और जागरूकता अभियान चलाकर कर रहे डेंगू पर वार

जगदलपुर. स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम हेतु मच्छरों और लार्वा के पनपने के स्रोत की पहचान कर उनको नष्ट करने की मुहिम शहर में चलाई जा रही है. इसके तहत स्वास्थ्य दल के साथ सीएमएचओ जगदलपुर के विजय वार्ड एवं सदर वार्ड में डेंगू पर वार करने सीएसईबी ऑफिस के अनुपयोगी क्षेत्र, खाली पड़े घरों के आसपास, कंडम गाड़ियों, खुले में पड़े अनुपयोगी विद्युत सामग्री जैसे अन्य जगहों पर निरीक्षण किया गया. इस दौरान उक्त स्थल पर बहुत अधिक मात्रा में पाए गए लार्वा को नष्ट कर दवा का छिड़काव किया गया.
इस सम्बंध में सीएमएचओ आर.के चतुर्वेदी ने बताया: “बस्तर जिले में डेंगू के खात्मे हेतु व्यापक रूप से जन जागरूकता करने के लिए डेंगू वार कार्यक्रम शुरू किया गया है. जिन इलाकों में खाली पड़े मकान,शासकीय आवास और कार्यालय है वहाँ पर एवं उसके नजदीकी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के सहभागिता से टेमीफास का छिड़काव, मच्छर जनित बीमारियों की सघन जांच एवं जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जागरूकता अभियान के अंतर्गत सभी घरों में रखे गमले की ट्रे, कूलर, फ्रीज, पानी की टंकी आदि को खाली कर सुखाने के पश्चात उपयोग करने की अपील की जा रही है ताकि मच्छर के अंडे और लार्वा को नष्ट किया जा सके. इसके अतिरिक्त घर के बाहर छोटे गड्ढों में मिट्टी का भराव करने की जानकारी भी प्रसारित की जा रही है जिससे मच्छरों के प्रजनन को न्यून किया जा सके. डेंगू पर वार करने शहर के विजय और सदर वार्ड में घरों का निरीक्षण किया गया. टीम द्वारा ऐसे कूलर खाली करवाए गए जिनमें पानी भरा हुआ था और वह इस्तेमाल नहीं किए जा रहे थे, पानी की टंकियों में लार्वा की जांच की गई, गमलों में जमा अतिरिक्त पानी को खाली करवाया गया.“
जिले वासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा: ” जिले के शासकीय, निजी संस्था प्रमुखों को लार्वा रहित कार्यालय स्थल बनाने हेतु जिम्मेदारी दी जा रही है. घर एवं दुकानों पर पुराने टायर, मटके, कबाड़ आदि में बरसात का पानी एकत्र न होने दें. जमा हुए पानी में जले मोबिल ऑयल की कुछ बूंदें डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए, पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें. डेंगू को लेकर सजगता बहुत जरूरी है. साफ पानी में ही डेंगू का मच्छर पनपता है. हमें डेंगू को पनपने नहीं देना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button