छत्तीसगढ़ सरकार शुरू करेगी गौमूत्र खरीद योजना

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल गोमूत्र खरीद योजना शुरू करेंगे, जिसके तहत सरकार गौमूत्र की खरीद न्यूनतम 4 रुपये प्रति लीटर की दर से करेगी.

एक अधिकारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गुरुवार से पशुपालकों से गोमूत्र खरीदना शुरू करने के लिए तैयार है, जिसका उपयोग कीट नियंत्रण उत्पादों को बनाने में किया जाएगा.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस योजना का शुभारंभ करेंगे, जिसके तहत सरकार गौमूत्र की खरीद न्यूनतम 4 रुपये प्रति लीटर की दर से करेगी. उन्होंने बताया कि दुर्ग जिले के पाटन प्रखंड अंतर्गत करसा गांव में आयोजित होने वाले स्थानीय उत्सव ‘हरेली’ में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि रायपुर में भी अभनपुर ब्लॉक के तहत नवागांव (एल) और आरंग ब्लॉक के तहत गांव बड़गांव में ‘गौठान’ (पशुधन आश्रय) से गोमूत्र की खरीद शुरू होगी.

प्रमुख ‘गोधन न्याय योजना’, जिसमें गाय के गोबर की खरीद भी शामिल है, को दो साल पहले पशुपालकों, जैविक किसानों को आय प्रदान करने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. इस योजना के तहत पशुपालकों से 2 रुपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जा रहा है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button