छत्तीसगढ़अन्य ख़बरें

BSP में कोयला संकट, बंद करना पड़ सकता है प्लांट, होगा करोड़ो का नुकसान

प्रदेश में इन दिनों कोयला संकट से गुजर रही है इसका असर प्रदेश के कई प्लांट में संकट के दौरान से गुजरना पड़ा रहा है एशिया के सबसे बड़े प्लांट में कोयला के संकट से भी गुजर रहा है इस असर भिलाई स्टील प्लांट(BSP) पर भी दिखने लगा है. कोयला संकट से बीएसपी के पास सिर्फ दो दिन ही प्लांट संचालन के लिए कोयले का स्टॉक बचा हुआ है. इसके चलते प्रबंधन ने रेल मिल का उत्पादन कम कर दिया तो वहीं ब्लास्ट फर्नेस को बंद कर दिया गया है.

करोड़ों का हो सकता है नुकसान : बीएसपी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यदि दो दिन के अंदर कोयले की रैक भिलाई स्टील प्लांट नहीं पहुंची तो प्लांट को करोड़ों रुपए का नुकसान होगा. बीएसपी में कोयला की सप्लाई नही हुई तो प्लांट पूरी तरह से बंद हो जायेगा तो ठंडे हो चुके मिल और फर्नेस को फिर से उसी तापमान में लाने के लिए कई दिन का वक्त लगेगा. साथ ही इस कार्य में बीएसपी को करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा. बीएसपी को कोयला संकट की वजह से प्रबंधन को ब्लास्ट फर्नेस 6 को बंद करना पड़ा. इसके अलावा ब्लास्ट फर्नेस 8 को 4-6 घंटों के लिए बंद करने की तैयारी की जा रही है.

क्षमता से कम बचा हुआ है कोयला,दो दिनों को रैक पहुंचाने का दावा : बीएसपी के अलग-अलग यार्ड में ढाई लाख टन कोयला स्टॉक करने की क्षमता है. लेकिन वर्तमान में बीएसपी के पास सिर्फ लगभग 30 हजार टन कोयला ही बचा हुआ है. इस कोयले से प्लांट को दो दिन तक संचालित किया जा सकता है. यदि दो दिन के अंदर कोयले की रैक नहीं आई तो प्लंट को बंद करना पड़ेगा. बीएसपी प्रबंधन अभी कोयले को अधिक समय तक चलाने की योजना पर काम कर रहा है. इसके चलते यहां 740 पुशिंग की जगह 400 पुशिंग ही हो सकी.बीएसपी के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि बीएसपी प्लांट इन दिनों कोयले की संकट से गुजर रहा है कोयले की रैक नहीं पहुंचने से मिलो को बंद किया गया है और कोयले का रैक दो दिनों में पहुंच जाएगी जिसके बाद प्लांट के सभी मिल में कोयला की आपूर्ति से संकट नही होगी.

कोयले के संकट से प्लांट के रोलिंग मिल को करना पड़ा है बंद कोयले के संकट के चलते बीएसपी प्रबंधन ने कोक ओवन में गैस नहीं बन पा रही है. जिसके चलते रोलिंग मिल को बंद करना पड़ा. रोलिंग मिल के बंद करने से सभी कर्मचारी परेशान रहे की आखिर रोलिंग मिल को क्यों बंद किया गया. जब उन्हें पता चला बीएसपी में कोयला संकट गुजर रहा है जिसके कारण मिल को बंद करना पड़ा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button