छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों से जुड़कर लोगों में हो रहा उत्साह का संचार

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की धूम पूरे जिले में मची हुई है, ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहरी क्षेत्रों तक सभी आयु वर्ग के पुरुष एवं महिलाएं बढ़-ढ़कर विभिन्न प्रकार के पारंपरिक खेलों का आनंद उठा रहे हैं. गिल्ली डंडा, पिट्टूल, लंगडी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकशी, बाटी, संखली जैसे दलीय खेलों के साथ-साथ भंवरा, 100 मीटर दौड़, लंबी कूद, फुगड़ी, बिल्ला जैसे एकल खेल खेला जा रहा है. जिले में खेलों का आयोजन अलग अलग स्तर पर किया गया है. राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर संपन्न होने के बाद वर्तमान में जोन स्तर के खेलो का आयोजन किया जाना है. जिसमें 8 क्लब को मिलाकर 1 जोन होगा, इसके बाद विकास खंड/नगरीय क्लस्टर स्तर पर जिला स्तर पर संभाग स्तर पर और अंत में राज्य स्तर पर खेल का आयोजन होगा. ग्रामीण क्षेत्रों में खेल के आयोजन की संपूर्ण जिम्मेदारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है तथा नगरी निकाय क्षेत्रों में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग कर रहा है. ज्ञात हो कि जिले में राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर खेलों का आयोजन पूरा हो चुका है एवं प्रतिभागी अब जोन स्तर के खेलों में सम्मिलित होंगे.

पारंपरिक खेलों से जुड़कर लोग हो रहे उत्साहित

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के संबंध में कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा खेल के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से शासन द्वारा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 की शुरुआत की गई है. यह पहला अवसर है जब पूरे प्रदेश में एक साथ पारंपरिक खेलो में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोग बड़ी संख्या में भाग ले रहे हैं. महोबे ने बताया कि राज्य के पारंपरिक खेलों में महिलाएं एवं पुरुष बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. आयु वर्ग के अनुसार तीन श्रेणियों में प्रतिभागियों को बांटा गया है तथा खेलों के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक स्तर पर संपूर्ण व्यवस्था की गई है.

याद आ रहे हैं बचपन के वो सुनहरे दिन जब इन खेलों का आनंद लिया करते थे

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप कुमार अग्रवाल बताया कि जोन स्तर पर खेलों का आयोजन आगामी दिनों से शुरू होने वाला है. प्रथम चरण में सभी ग्राम पंचायतों में राजीव युवा मितान क्लब स्तर का खेल आयोजित हो चुका है. तथा दूसरे चरण के लिए जोन स्तर पर आठ क्लब को मिलाकर एक जोन का निर्धारण किया गया है जिसमे इन खेलों का आयोजन होना प्रस्तावित है. उन्होंने बताया कि सभी खेलों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, नगरी प्रशासन विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं. खिलाड़ियों को प्रत्येक स्तर पर सभी आवश्यक सुविधाएं एवं खेल सामग्रियों की उपलब्धता कराई जा रही है. छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में भाग लेने के लिए उत्साह का माहौल है और यही कारण है कि इस खेल में बड़ी संख्या में महिलाएं भी खेल रही है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button