National

18 महीने में पूरा किया 200 करोड़ डोज का लक्ष्य पूरा कर भारत ने रचा इतिहास, PM ने कही ये बात

दिल्ली. कोरोना से जंग में भारत की लड़ाई पूरी दुनिया के लिए मिसाल रही है. आज इस मिसाल के साथ एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है. आज भारत कोविड टीकाकरण अभियान के मामले में इतिहास रच चुका है. आज भारत कोविड वैक्सीन की 200 करोड़ डोज लगाने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक सभी ने जनता और स्वास्थ्य कर्मियों का आभार व्यक्त किया है. .

कोविड वैक्सीनेशन के मामले में चीन है पहले नंबर पर

भारत ने यह लक्ष्य सिर्फ 18 महीने में पूरा करके दिखाया है. यह अपने आप में काफी खास है. हालांकि इस मामले में चीन भारत से आगे है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक सिर्फ चीन ही इस लक्ष्य को हासिल कर पाया है. चीन में अब तक 341 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं

क्या हैं 200 करोड़ टीकों का लक्ष्य पूरा होने के मायने

भारत में 200 करोड़ का लक्ष्य हासिल करने का मतलब है कि देश की 65% आबादी को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. यह सभी जानते हैं कि कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण ही सबसे अहम और मजबूत हथियार है. ऐसे में भारत का इस लक्ष्य को इस रफ्तार के साथ सिर्फ 18 महीने में पूरा करना सच में गर्व की बात है. देश में टीकाकरण का यह अभियान साल 2021 में 16 जनवरी से शुरू हुआ था. तब से अब तक कोरोना की तीन लहर आ चुकी हैं. इसी के साथ इस वायरस के कई वेरिएंट्स भी दस्तक दे चुके हैं. इस बीच टीकाकरण अभियान की तेजी से काफी राहत मिली है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button