Political

‘राष्ट्रपत्नी’ विवाद: कांग्रेस नेता की टिप्पणी से मचा हंगामा; बीजेपी ने सोनिया गांधी से मांगी माफी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को कांग्रेस पार्टी पर अध्यक्ष द्रोपदी मुर्मू को ‘नीचा दिखाने’ का आरोप लगाया और अपने नेता अधीर रंजन चौधरी से भारत के 15वें राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपतनी’ कहने के लिए माफी मांगने की मांग की.

केन् द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि राष्ट्रपति मुर्मू को देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए नामित किए जाने के बाद से ही कांग्रेस ने निशाना बनाया है.

स्मृति ईरानी ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, “जब से द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया गया था, तब से उन्हें कांग्रेस द्वारा दुर्भावनापूर्ण तरीके से निशाना बनाया गया था, और राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद भी उनके खिलाफ हमले थमते नहीं दिख रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि चौधरी ने इस शब्द का इस्तेमाल अच्छी तरह से जानते हुए भी किया कि यह मुर्मू और उनके कार्यालय को नीचा दिखाता है और यह भारत के मूल्यों के खिलाफ है.

“चौधरी ने राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी’ के रूप में संबोधित किया, यह जानते हुए कि यह उस सर्वोच्च संवैधानिक पद की गरिमा को अपमानित करता है. देश जानता है कि कांग्रेस आदिवासी विरोधी, दलित विरोधी और महिला विरोधी है, “उन्होंने आरोप लगाया.

सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेसी संवैधानिक पदों पर महिलाओं को नीचा दिखाना जारी रखे हुए हैं. हमारे देश के पहले आदिवासी राष्ट्रपति को नीचा दिखाने के लिए, कांग्रेस को संसद में और भारत की सड़कों पर माफी मांगने की जरूरत है.

गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत बीजेपी सांसदों ने कांग्रेस से माफी मांगने की मांग को लेकर संसद के बाहर प्रदर्शन किया.

यह जानबूझकर सेक्सिस्ट अपमान था. सोनिया गांधी को भारत और देश के राष्ट्रपति से माफी मांगनी चाहिए, “सीतारमण ने कहा.

इस बीच, चौधरी ने माफी मांगने के किसी भी सवाल को खारिज कर दिया और कहा कि यह “एक मोलहिल से पहाड़ बनाने” के लिए एक जानबूझकर चाल है.

“माफी मांगने का कोई सवाल ही नहीं है. मैंने गलती से ‘राष्ट्रपत्नी’ कह दिया था… सत्तारूढ़ पार्टी एक जानबूझकर डिजाइन में एक molehill से पहाड़ बनाने की कोशिश कर रही है, “चौधरी ने कहा.

इस मुद्दे पर हंगामे के बाद संसद की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी गई.

चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के नेता हैं और उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान मीडिया से बात करते हुए इस टिप्पणी का इस्तेमाल किया.

राष्ट्रपति को हिंदी में “राष्ट्रपति” कहा जाता है. भारत के पहले आदिवासी राष्ट्रपति मुर्मू ने संघर्ष का जीवन व्यतीत किया था और पंचायत से संसद तक देश की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, ईरानी ने कहा और आरोप लगाया कि कांग्रेस ने अपनी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button