चुनाव 2024बड़ी खबरेंलोकसभा चुनाव 2024

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस को आईटी विभाग ने 1,700 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी को शुक्रवार को उस समय बड़ा झटका लगा, जब आयकर विभाग ने कथित तौर पर रुपये का डिमांड नोटिस जारी किया है। सबसे पुरानी पार्टी को 1,700 करोड़ रु. एएनआई समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ताजा मांग नोटिस मूल्यांकन वर्ष 2017-18 से 2020-21 के लिए है और इसमें जुर्माना और ब्याज शामिल है। आयकर अधिकारियों द्वारा रुपये का जुर्माना लगाए जाने के बाद कांग्रेस पहले से ही धन की कमी का सामना कर रही है। 200 करोड़ और इसके फंड को फ्रीज कर दिया। यह कार्रवाई दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा पार्टी की याचिका को खारिज करने के बाद हुई है, जिसने चार मूल्यांकन वर्षों के लिए पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही का विरोध किया था।

कांग्रेस के वकील और आरएस सांसद विवेक तन्खा ने आरोप लगाया कि गुरुवार को पार्टी को लगभग 1,700 करोड़ रुपये का ताजा नोटिस बिना प्रमुख दस्तावेजों के दिया गया। “हमें मूल्यांकन आदेश के बिना मांग नोटिस प्राप्त हुआ। टीओआई ने तन्खा के हवाले से कहा, सरकार हमें पुनर्मूल्यांकन के लिए कारण बताने के बजाय हमारी मांग पूरी करने में अधिक उत्सुक दिखी। उन्होंने आगे कहा, ‘इस तरह से मुख्य विपक्षी पार्टी का आर्थिक रूप से गला घोंटा जा रहा है और वह भी लोकसभा चुनाव के दौरान।’

पिछले कुछ हफ्तों से कांग्रेस दावा कर रही है कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा पार्टी को आर्थिक रूप से कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस ने भगवा पार्टी पर अपने फायदे के लिए आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, जो केरल में अलप्पुझा लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं, ने कहा कि पार्टी “खाते फ्रीज किए जाने” के मुद्दे पर देश भर में लोगों तक पहुंचेगी।

वेणुगोपाल ने कहा, “अगले दो दिनों में देश भर में हम लोगों से मिलेंगे और उन्हें बताएंगे कि चुनाव से पहले भाजपा ने हमारे खातों को फ्रीज करने के लिए अधिकारियों का इस्तेमाल करके कांग्रेस पार्टी के साथ क्या किया है।”

वेणुगोपाल ने कहा, “हमें बताया जा रहा है कि बीजेपी ने भी अनिवार्य रिटर्न दाखिल नहीं किया है, यह आरोप अधिकारियों ने हमारी पार्टी के खिलाफ इस्तेमाल किया है और हमारे खाते फ्रीज कर दिए हैं।”

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button