केंद्र सरकार और पहलवानों के बीच बनी सहमति , सरकार केस वापस लेगी

नई दिल्ली . लंबे इंतजार के बाद आखिर सरकार की ओर से पहल हुई और पहलवानों के साथ नए सिरे से बातचीत शुरू हुई. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दखल देने के बाद बुधवार को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आमंत्रण पर पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक उनके निवास पर गए। वहां दोनों पक्षों में करीब छह घंटे लंबी बैठक हुई। इसके बाद अनुराग ठाकुर ने मीडिया को बताया कि खिलाड़ियों के साथ सकारात्मक माहौल में बातचीत हुई और 15 जून तक जांच पूरी कर चार्जशीट फाइल कर दी जाएगी.

ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, उनके पति सत्यव्रत कादियान, बजरंग पूनिया और जितेंद्र किन्हा ने खेलमंत्री अनुराग ठाकुर के बुलावे पर उनके आवास पर मुलाकात की. इस दौरान पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग दोहराई.

बैठक के बाद खेल मंत्री ने कहा, उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 15 जून तक आरोपपत्र दाखिल हो जाएगा. हालांकि, बृजभूषण की गिरफ्तारी की खिलाड़ियों की मुख्य मांग पर किसी भी पक्ष की ओर से फिलहाल कुछ नहीं कहा गया है.

खेल मंत्री ने कहा, खिलाड़ियों की मांग थी कि महिला खिलाड़ी या बाकी खिलाड़ियों को जरूरत के अनुसार सुरक्षा मिले. जिन खिलाड़ियों या कोच के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं, उनको वापस लिया जाए.

आंदोलन खत्म नहीं हुआ बैठक के बाद पहलवानों ने कहा कि सरकार ने उन्हें आश्वासन दिया है कि पुलिस उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी वापस लेगी. साक्षी मलिक ने कहा कि उनको बताया गया था कि पुलिस जांच 15 जून तक पूरी हो जाएगाी. तब तक हमें इंतजार करने और विरोध स्थगित करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस पहलवानों के खिलाफ 28 मई को दर्ज प्राथमिकी भी वापस लेगी. साक्षी और पूनिया दोनों ने कहा कि उनका आंदोलन खत्म नहीं हुआ है. सरकार के अनुरोध पर ही प्रदर्शन स्थगित किया है. आंदोलन की अगुवाई कर रहे पहलवानों में शामिल विनेश फोगाट बैठक में नहीं थीं, क्योंकि वह हरियाणा में अपने गांव बलाली में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत में हिस्सा ले रही थीं.

पांच दिन में दूसरी बैठक पिछले पांच दिन के भीतर सरकार और प्रदर्शनकारी पहलवानों के बीच यह दूसरी बैठक थी. पहलवानों ने इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से शनिवार की रात मुलाकात कर अपनी मांगें रखी थीं.

बैठक में पहलवानों के साथ कई मामलों पर सकारात्मक बातचीत हुई है. अधिकतर मांगों पर आपसी सहमति से फैसला लिया गया है. बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें पहलवानों के आरोपों की जांच कर 15 जून तक आरोपपत्र दाखिल करने की मांग भी शामिल है.

-अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल मंत्री

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button