दिल्लीCorona updateखास खबर

योग की मदद से इतने दिनों में ठीक हो गए कोरोना के गंभीर मरीज, IIT Delhi ने रिसर्च में किया खुलासा

नई दिल्ली। योग और आयुर्वेद की मदद से कोरोना के ऐसे मरीज भी ठीक हो सके जो गंभीर रूप से बीमार हो गए थे. IIT दिल्ली ने हरिद्वार के देव संस्कृति विश्वविद्यालय के साथ मिलकर यह नई स्टडी की है. यह स्टडी 30 गंभीर रूप से बीमार मरीजों पर की गई. इसके नतीजे योग के फायदों को एक बार फिर साबित कर रहे हैं.

कई बीमारियों से ग्रस्त थे लोग

इन सभी 30 मरीजों को कोरोना के साथ-साथ डायबिटीज, किडनी का बीमारी, दिल की बीमारी जैसी कोई न कोई परेशानी थी. इनमें से ज्यादातर की उम्र 60 वर्ष के ऊपर थी. इन सभी मरीजों को एलोपैथी के इलाज के साथ-साथ आयुर्वेदिक दवाएं और हर मरीज के हिसाब से अलग अलग योग क्रिया बताई गई.

मरीजों ने किए इतने योग

इन मरीजों को पैरासिटामोल और कुछ एलोपैथी सप्लिमेंट्स दिए गए. साथ ही आयुर्वेदिक दवाएं भी बताई गईं. इसके अलावा इन मरीजों ने योग क्रिया (अलग अलग सभी के हिसाब से) और प्राणायाम किया.

9 दिनों में योग से मिला फायदा

स्टडी के दौरान पाया गया कि 90% मरीजों को 9 दिन में ही फायदा हो गया. इनमें से 30 में से 6 मरीजों का ऑक्सीजन का स्तर 95 से नीचे था. उन्हें मकरासन और शिथिलासन योग से फायदा हुआ. किसी को भी थेरेपी से कोई नुकसान नहीं हुआ. इस स्टडी को Journal of Traditional Medicine में छापा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button