छत्तीसगढ़रायपुर

राजधानी में डेंगू का खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

रायपुर राजधानी में डेंगू का खतरा बढ़ गया है. रुक-रुककर हो रही बारिश से एडीज मच्छर बढ़ने का खतरा रहता है. ऐसे में स्वास्थ्य अमले के साथ नगर निगम प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. स्वास्थ्य अमला संभावित संक्रमित वाले स्थानों की खोजकर जरूरी कार्रवाई करेगा, जिससे डेंगू के मच्छर पैदा न हो. जुलाई से अगस्त तक डेंगू फैलने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है.

कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने सोमवार को नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक की. उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. साथ ही सरकारी अस्पतालों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने कहा. जिले में 4 लाख 50 हजार राशनकार्डधारियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. उन्होंने सीजीएमएससी को सभी निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूरा करने को कहा है. साथ ही एनआरसी पर रायपुर में 20 बेड बढ़ाने और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक गुरुवार को सुपरवाइजर को फील्ड वर्क करने के भी निर्देश दिए. बैठक में नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, सीएमएचओ डॉ. मिथिलेश चौधरी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार उपस्थित थे.

पुरुषों की नसबंदी पर जोर:

परिवार नियोजन पखवाड़ा में पुरुष नसबंदी अधिक से अधिक करने और टीकाकरण रिपोर्ट में सुधार करने एवं कार्यक्रम अधिकारी एवं सलाहकार को सही मानीटरिंग करने को कहा. छोटे बच्चों में मिल रहे लेप्रोसी केस के लिए चिंता व्यक्त करते हुए घर-घर सर्वेक्षण के निर्देश भी दिए. कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान आरसीएस सर्जरी कम होने नए केस ज्यादा मिलने पर सर्वे तथा सिकलसेल की स्क्रीनिंग आरंग ब्लाक में बढ़ाने के निर्देश दिए.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button