दिल और दिमाग को स्वस्थ रखता है डार्क चॉकलेट

इन दिनों डार्क चॉकलेट को सर्वश्रेष्ठ सुपरफूड्स में एक माना जा रहा है. यदि आप भी इसे पसंद करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. विशेषज्ञों का कहना है कि डार्क चॉकलेट की हर बाइट आपके दिल को स्वस्थ रखने ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में मदद करती है. न्यूट्रीशियन एक्सपर्ट सोनिया नारंग और डाइटीशियन मेहर राजपूत ने यहां कुछ बिंदु साझा किए हैं कि कैसे डार्क चॉकलेट आपको स्वस्थ रख सकती है.

-डार्क चॉकलेट में कई तरह के घुलनशील फाइबर, मिनरल्स पाए जाते हैं. जैसे ओलिक एसिड, स्टेरिक एसिड, पामिटिक एसिड.

-डार्क चॉकलेट में कई ऐसे कार्बनिक यौगिक पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बनाएं रखते हैं, जो पुरुषों में कोलेस्ट्रोल कम करता है.

-65 फीसद कोकोआ वाली डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर कुदरती रूप से नियंत्रित रहता है.

-डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लैनोल्स ब्लड प्रेशर को कम करता है. इसके अलावा दिल और मस्तिष्क तक पहुंचने

वाले रक्त को साफ करता है, जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. यह कैंसर के खतरे को कम करने में भी कारगर है.

-डार्क चॉकलेट इंसुलिन प्रतिरोध के स्तर को भी कम करती है, जो मधुमेह, कार्डिओवैस्कुलर व अन्य दिल से संबंधित जन्मजात बीमारियों का एक मुख्य कारक होता है.

-डार्क चॉकलेट ब्रेन के फंक्शन को भी दुरुस्त रखने का काम करती है. इसमें मौजूद कैफीन और थियोब्रोमीन ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में मददगार हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button