ट्रेंडिंग न्यूज़खास खबर

Diwali 2022: दिवाली पर सूर्य ग्रहण का साया, लक्ष्मी पूजा पर क्या होगा असर? कब लगेगा सूतक!

नई दिल्ली. Diwali 2022 Date And Time: हिंदू पंचांग के अनुसार, दिवाली का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. दीपों का ये त्योहार अधर्म पर धर्म की विजय के रूप में मनाया जाता है. इस बार दिवाली की तिथि को लेकर थोड़ा सा असमंजस है. क्योंकि इस साल अमावस्या तिथि पर सूर्य ग्रहण भी लग रहा है. शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के दौरान किसी भी तरह के मांगलिक और शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है. जानिए इस साल किस दिन मनाया जाएगा दिवाली का पर्व.

दिवाली 2022 की सही तिथि

अमावस्या तिथि आरंभ- 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 27 मिनट से शुरू होकर 25 अक्टूबर शाम 4 बजकर 18 मिनट तक. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, दिवाली का पर्व 24 अक्टूबर, सोमवार को मनाया जाएगा. क्योंकि 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण पड़ रहा है. पंचांग भेद से 25 अक्टूबर को भी अमावस्या रहेगी. दिवाली के दिन रात के समय लक्ष्मी पूजन करने का विधान है. इसलिए 24 अक्टूबर को ही महालक्ष्मी की पूजा की जाएगी.

सूर्य ग्रहण कब से कब तक

साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर के दिन पड़ रहा है. सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर 5 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. भारत में दिखाई नहीं देने के कारण सूतक काल मान्य नहीं होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!