छत्तीसगढ़अन्य ख़बरें

छोटे पांव मजबूत कदम संस्था बच्चों के हित में निःस्वार्थ भाव से काम कर रही: डॉ प्रेमसाय सिंह

रायपुर. सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में छोटे पांव मजबूत कदम बच्चों के हित में निःस्वार्थ भाव से काम कर रहा है और इसकी पहचान पूरे सरगुजा संभाग में सबसे अलग है, हम सबको इस संस्था से प्रेरणा लेनी चाहिए. इस आशय के विचार स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने प्रतापपुर के हरिहरपुर में छाता वितरण कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किए. उन्होंने कार्यक्रम में 436 जरूरतमंद स्कूली बच्चों को छातों का वितरण किया गया.

 मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने छोटे पांव मजबूत कदम संस्था की सराहना करते हुए कहा कि इनकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है. यह संस्था तीन साल गांवों में जरूरतमंद बच्चों की मदद कर रही हैं. संस्था ने जनहित की सोच से प्रतापपुर ही नहीं बल्कि सुरजपुर जिला और सरगुजा सम्भाग में अपनी अलग पहचान बनाई है. बच्चे शिक्षा से दूर न हो, इसलिए छाते उपलब्ध कराने मुहिम की सोच सराहनीय है, इस तरह छातों का सहयोग अनूठा भी है. उन्होंने कहा कि हम सबको छोटे पांव मजबूत कदम का सहयोग कर इनके साथ जुड़ना चाहिए. छातों के वितरण के बाद डॉ. प्रेमसाय सिंह ने स्कूली बच्चों से बात की तथा उनकी मांग व समस्याएं भी सुनीं.

संस्था संयोजक राकेश मित्तल ने बताया कि मुहिम की शुरुआत 27 सितंबर 2019 को स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह के हाथों से हुई और उन्होंने ही इस मुहिम का नाम छोटे पांव मजबूत कदम दिया था. तीन साल से हमें जनसहयोग मिल रहा है और इससे हम हजारों बच्चों तक पहुंच चुके हैं. इस वर्ष हम छातों का वितरण जरूरतमंद स्कूली बच्चों को कर रह रहे हैं, जिसका उद्देश्य ऐसे बच्चों जो गरीबी के कारण छाते नहीं खरीद पा रहे हैं,स्कूल से दूर न हों और बारिश में भी स्कूल जा सकें. कुछ दिनों में करीब साढ़े छह सौ गरीब बच्चों को छातें दिए हैं और नियमित रूप से उन्हें उपलब्ध कराएंगे.

 छाता वितरण कार्यकम के दौरान शाला प्रवेशोत्सव भी मनाया गया और पहली और छठवीं के बच्चों को तिलक लगा और मिष्ठान खिला शाला प्रवेश दिलाया गया. इस दौरान बच्चों को स्कूल ड्रेस, कॉपी किताब भी वितरित किया गया. बच्चों से डॉ. प्रेमसाय सिंह ने कहा कि वे पढ़ाई पर ध्यान दें और अपने साथ परिवार का भविष्य उज्ज्वल बनाएं.

  उन्होंने बच्चों से कहा कि राज्य सरकार की बहुत सी योजनाएं संचालित है. राज्य सरकार के प्रयास से शिक्षा व्यवस़्था में पहले से बहुत से सुधार हुआ है. कार्यक्रम में कुमार सिंह देव, रुद्र महाराज, शक़्कर कारख़ाना अध्यक्ष विद्यासागर सिंह, अध्यक्ष नगर पंचायत जरही बीजू दासन, बनवारी लाल गुप्ता, अनिल मित्तल, सतीश चौबे, रविन्द्र सिंह सहित अन्य अतिथियों का स्वागत छातों के साथ कॉपी पेन से किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!