अन्य ख़बरेंमनोरंजन

सर्दियों में पिएं अदरक और मुलेठी का काढ़ा, कई बीमारियों से होगा बचाव

आमतौर पर मुलेठी का इस्तेमाल पारंपरिक औषधि के रूप में या पान आदि में किया जाता है. सर्दियों में ठंड लगने, सर्दी-जुकाम आदि होने पर मुलेठी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आपके ओरल हेल्थ को भी बहुत फायदा मिलता है. मुलेठी के साथ अदरक का सेवन करने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. सर्दियों में सामान्य चाय की जगह पर अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने से आपको अनेकों फायदे मिलते हैं.

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाए

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन दूर करने के लिए इसका नियमित सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है.

Aamaadmi Patrika

अर्थराइटिस में फायदेमंद

हड्डियों से जुड़ी बीमारी में अदरक और मुलेठी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. अदरक और मुलेठी में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों को मजबूती देने के साथ अर्थराइटिस की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है.

गले में खराश में फायदेमंद

सर्दी के मौसम में गले में खराश और खांसी की समस्या आम है. गले की खराश और खांसी आदि दूर करने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कफ जमने की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है.

Aamaadmi Patrika

बुखार में फायदेमंद

बुखार दूर करने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. अदरक और मुलेठी का काढ़ा बनाते समय इसके गुण मिट्टी में ही रह जाते थे.  नियमित रूप से कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपको बुखार की समस्या में बहुत फायदा मिलता है.

5. वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद

अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने से आपको वजन कम करने में भी फायदा मिलता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में भी फायदा मिलता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!