सर्दियों में परेशान कर सकती है Dry Skin, आज ही अपने स्किन केयर रूटीन में करें ये बदलाव

सर्दियों में हम बाकी दिनों की तुलना में कम पानी पीते हैं. वहीं, शरीर पानी का अधिक इस्तेमाल करता है. ऐसे में शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है.

इसका सबसे पहला असर त्वचा पर दिखाई देने लगता है और त्वचा रूखी होने लगती है. ऐसे में बढ़ती ठंड के साथ यह समस्या तेजी से बढ़ सकती है, जिससे बचने के लिए आपको अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव करने की कोशिश करनी चाहिए.

1. अपने चेहरे को गर्म पानी से न धोएं

सर्दियों में हम अक्सर अपने चेहरे को गर्म पानी से धोते हैं जो रूखी त्वचा के लिए एक गलती हो सकती है. दरअसल, गर्म पानी से चेहरा धोने से त्वचा के रोमछिद्रों से नमी छिन जाती है और अंदर से रूखा हो जाता है. इसलिए सर्दियों में नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें.

2. रात को सोने से पहले चेहरे पर घी लगाएं

घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो चेहरे को अंदर से ठीक करने के साथ-साथ उसे लंबे समय तक मॉइश्चराइज करने में मदद करता है. इसके साथ ही इससे रूखी त्वचा की समस्या जैसे खुजली और जलन भी हो सकती है. इसलिए अगर आपकी रूखी त्वचा है तो आपको सोने से पहले अपने चेहरे पर घी लगाना चाहिए.

3. नारियल का तेल चेहरे पर लगाएं

नारियल का तेल आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है. दरअसल, नारियल तेल में हेल्दी फैट होने के साथ-साथ मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं. इसके अलावा यह एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी होता है जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखता है और रूखी त्वचा की समस्या को कम करता है.

,4. एलोवेरा स्क्रब का इस्तेमाल करें

एलोवेरा स्क्रब रूखी त्वचा की समस्या को तेजी से कम करने में मदद करता है. यह पहले चेहरे पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाता है और फिर त्वचा के रोमछिद्रों को अंदर से सांस लेने में मदद करता है. फिर उसमें नमी को लॉक कर देता है और रूखी त्वचा की समस्या से निजात दिलाता है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button